सोने पर सख्त हुई सरकार, शादीशुदा महिला रख सकती हैं 500 ग्राम गोल्ड

नयी दिल्ली : नोटबंदी के बाद सोने को लेकर सरकार ने आज अहम घोषणा की है. नोटबंदी की घोषणा के बाद अचानक सोने की बिक्री में इजाफे को देखते हुए सरकार ने सोने को लेकर आयकर जांच की एक निश्चित सीमा तय कर दी है. सरकार ने कहा कि आयकर जांच के दौरान विवाहित महिला के पास 500 ग्राम, अविवाहित महिला के पास 250 ग्राम तथा पुरुषों के पास उपलब्ध 100 ग्राम तक के स्वर्ण आभूषणों को जब्त नहीं किया जायेगा. संशोधित आयकर कानून के तहत पैतृक आभूषण और स्वर्ण पर कर नहीं लगेगा. साथ ही घोषित आय से खरीदे गये सोने पर भी कर नहीं लगेगा .

सरकार ने आज कहा कि संशोधित कर कानून के तहत पैतृक आभूषण और स्वर्ण पर कोई कर नहीं लगेगा. इसके साथ ही घोषित आय या कृषि आय से खरीदे गये सोने पर भी कोई कर नहीं लगाया जाएगा. लोकसभा ने इस सप्ताह की शुरुआत में कराधान कानून (दूसरा संशोधन) विधेयक को पारित कर दिया. इसमें कर अधिकारियों द्वारा तलाशी और जब्ती के दौरान खोजी गयी अघोषित संपत्ति पर 85 प्रतिशत कर और जुर्माने का प्रावधान है.संशोधित कानून के दायरे में आभूषणों को भी शामिल किये जाने संबंधी अफवाहों को दूर करते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि सरकार ने आभूषण पर कर लगाने के संदर्भ में कोई नया प्रावधान नहीं जोड़ा है.
अब आयकर विभाग की नजर 500 या 1000 के पुराने नोटों के साथ – साथ सोने पर भी है. सरकार कालेधन के ठिकानों पर कड़ी नजर रख रही है. आज सोना को लेकर सरकार ने बड़ी घोषणा की है. ज्ञात हो कि नोटबंदी के बाद कालेधन को खपाने के लिए लोग ज्वैलर्स के दुकानों पर पहुंच रहे थे. नोटबंदी के दूसरे दिन ज्वैलर्स की दुकानों पर भीड़ उमड़ पड़ी थी .

नोटबंदी के बाद बीते 10 नवंबर को सर्राफा बाजार में आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से ही व्यापारियों ने दुकानें बंद कर रखी थी. सरकार द्वारा 09 नवंबर से एक हजार रुपये और 500 रुपये के पुराने नोटों को प्रतिबंधित करने की खबर आने के बाद काफी संख्या में लोग आभूषण खरीदकर कालेधन को सफेद कर रहे थे. इसकी जानकारी मिलने के बाद ही आयकर विभाग के अधिकारियों ने सघन जांच करते हुए स्थानीय दुकानदारों के यहां छापा मारना शुरू कर दिया था.

बाजार सूत्रों के अनुसार वैश्विक बाजारों में डॉलर अन्य मुद्राआ्रें की तुलना में कमी से कम एक दशक के उच्चतम स्तर को छू गया.जिससे सोने की धारणा कमजोर हुई इसका भी स्थानीय बाजार धारणा पर असर पडा. कल रात न्यूयार्क में सोने के भाव 1,25 प्रतिशत गिर कर 1173 डालर प्रति औंस और चांदी के भाव 0,81 प्रतिशत टूट कर 16,48 डालर प्रति औंस रह गये. सरकार ने आठ नवम्ब्र को नोटबंदी के तहत 500 रुपये और 1000 रुपये के मौजूदा नोट बंद कर दिये थे. इससे बाजार में धन का संकट पैदा हो गया. दिल्ली के एक सर्राफा व्यापारी राकेश आनंद ने बताया कि मौजूदा स्तर पर बाजार में कोई लिवाली नहीं है.

दिल्ली में सोना 99,9 और 99,5 शुद्वता के भाव 350 रुपये की गिरावट के साथ क्रमश: 29000 रुपये और 28,850 रुपये प्रति दस ग्राम बंद हुए. गिन्नी के भाव 50 रुपये टूट कर 24,350 रुपये प्रति आठ ग्राम बंद हुए. सोने की तर्ज पर चांदी तैयार के भाव 735 रुपये की गिरावट के साथ 40700 रुपये और चांदी साप्ताहिक डिलीवरी के भाव 835 रुपये टूट कर 40,000 रुपये प्रति किलो बंद हुए. चांदी सिक्का के भाव पूर्वस्तर पर 74000:75000 रुपये प्रति सैकडा पर स्थिर बने रहे

Advertise with us