सिंधु सेमीफाइनल में हारकर विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स से बाहर

दुबई : ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधु का बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स में शानदार अभियान आज सेमीफाइनल मुकाबले में हारने के साथ ही समाप्त हो गया. सिंधु, विश्व की पांचवें नंबर की कोरियाई खिलाड़ी सुंग जी ह्यून से मुकाबला हार गयीं.
आज सिंधु की ताकत और सुंग के सटीक खेल के बीच का मुकाबला था लेकिन दुर्भाग्य से भारतीय खिलाड़ी अपनी कोरियाई प्रतिद्वंद्वी से पार पाने में नाकाम रही और 76 मिनट तक चले मैच में 15-21 21-18 16-21 से हार गयी. चाइना ओपन में सुंग के खिलाफ पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज करने वाली सिंधु आज कोरियाई खिलाड़ी के कोर्ट कवरेज की बराबरी नहीं कर पायी.सुंग के खिलाफ उनका मैच से पहले 6-3 का रिकार्ड था. पिछले छह साल से शीर्ष दस में शामिल सुंग ने अपने शानदार रिटर्न से सिंधु को कोर्ट पर काफी दौड़ाया. उनकी यह रणनीति कारगर साबित हुई तथा शुरू में संघर्ष करने के बाद वह पहले गेम में इंटरवल तक 11-9 की बढ़त पर थी. सिंधु ने बीच में वापसी और वह 14-15 पर सुंग से केवल एक अंक पीछे थी लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने यहां से उन्हें कोई मौका नहीं दिया और पहला गेम अपने नाम किया.

ग्रुप चरण में एक भी मैच नहीं गंवाने वाली सुंग ने दूसरे गेम में भी शुरुआती बढ़त हासिल की लेकिन सिंधु ने उनकी लय को तोड़ने का अच्छा प्रयास किया. वह इस गेम के इंटरवल तक 11-10 से बढ़त पर थी। इसके बाद दोनों खिलाडियों में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला और वे 11-11 से 17-17 तक लगभग एक साथ आगे बढत रही. दोनों ने ही एक दूसरे की गलती का फायदा उठाने का इंतजार किया.
सिंधु ने सटीक रिटर्न से बढ़त बनायी और फिर दूसरा गेम जीतकर मैच को बराबरी पर ला दिया. तीसरे और निर्णायक गेम में सुंग ने शुरू से ही सिंधु पर हावी होने की रणनीति अपनायी और उन्होंने 4-0 की बढ़त बनायी. कोरियाई खिलाड़ी ने 9-5 तक चार अंक की बढ़त बनाये रखी. इंटरवल पर कोरियाई खिलाड़ी 11-6 से आगे थी.
सिंधु ने क्रास कोर्ट रिटर्न से कुछ अंक बनाये और दोनों के बीच 11-16 से अंतर कुछ कम किया लेकिन एक और गलती से सुंग ने बढ़त मजबूत की और वह 19-13 से आगे हो गयी. सिंधु ने दो शानदार स्मैश जमाये लेकिन इसके बाद नेट पर गलती से सुंग को पांच मैच प्वाइंट मिले और उन्होंने पहले मौके पर ही मैच जीतकर फाइनल में जगह बनायी.

Advertise with us