सांसद ई अहमद का निधन,कल राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान पड़ा था दिल का दौरा, कांग्रेस -जदयू ने बजट स्थगित करने की मांग की

नयी दिल्‍ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नेता ई. अहमद का दिल का दौरा पड़ने के बाद देर रात निधन हो गया. एक वरिष्ठ चिकित्सक ने अहमद के निधन की पुष्टि की है. वह 78 वर्ष के थे. अहमद को कल आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था. आरएमएल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, ‘‘ई अहमद का देर रात दो बजकर 15 मिनट पर निधन हो गया. उनके शव को लेपन के लिए एम्स ले जाया गया है क्योंकि यह सुविधा आरएमएल में उपलब्ध नहीं है.’ अहमद की पार्थिव देह को आज बाद में केरल ले जाया जाएगा.
उधर कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने ई अहमद के निधन पर आज बजट स्थगित करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी, जदयू नेता व पूर्व प्रधानमंत्री देवगोड्डा ने लोकसभा अध्यक्ष के सामने आज बजट पेश नहीं किये जाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि संसद का सत्र 31 मार्च तक चलेगा ऐसे में आज के दिन बजट पेश नहीं किया जाना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ई अहमद के आवास पहुंचे और उन्हें श्रंद्धांजलि अर्पित की. केरल के मल्लपुरम से सांसद को कल उस समय दिल का दौरा पड़ा था जब राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्हें अपराह्न ढाई बजे आरएमएल ट्रॉमा सेंटर के आईसीयू में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था और उन्होंने यहीं अंतिम सांस ली.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, राज्यसभा में नेता प्रतिविपक्ष गुलाम नबी आजाद के अलावा अन्य पार्टी नेता कल देर रात अस्पताल पहुंचे और उन्होंने अहमद के परिवार से मुलाकात की. अहमद के परिवार ने आरोप लगाया था कि उन्हें नेता से मिलने नहीं दिया गया.
* रात में परिजन को दिवंगत सांसद अहमद से नहीं मिलने दिया जा रहा था : कांग्रेस
दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में आज उस वक्त नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला जब कांग्रेस के कुछ शीर्ष नेता लोकसभा सांसद और पूर्व विदेश राज्य मंत्री ई अहमद के स्वास्थ्य के बारे में जानने वहां पहुंचे.
कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि अहमद के परिवार के सदस्यों को उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद सहित पार्टी के कई अन्य नेता देर रात अस्पताल पहुंचे और अहमद के परिजन से मुलाकात की.
* बजट पर भी संश्य बरकरार
सांसद ई अहमद के असामयिक निधन के बाद आज संसद में पेश होने वाले आम बजट पर भी संश्‍य के बादल मंडराने लगे हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि ई अहमद के निधन के मद्देनजर बजट की तारीख को बढ़ाया भी जा सकता है. जानकारों की मानें तो अगर कोई सिटिंग सांसद का निधन होता है और उसी दिन बजट भी पेश किया जाना है तो शोक सभा के बाद बजट की तारीख को बढ़ाया भी जा सकता है. वहीं ऐसी भी खबर है कि सरकार मात्र आधे घंटे में आम बजट पेश कर देगी. हालांकि अब तक इस बारे में कोई पुष्‍ट खबर नहीं है.
* जानें, दिवंगत सांसद ई अहमद को
78 साल के अहमद केरल से सांसद थे. मनमोहन सिंह सरकार में वे विदेश मंत्री थे. वे इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी थे. अहमद 7 बार चुनकर लोकसभा पहुंचे थे. इसके अलावा वे पांच बार एमएलए भी रहे. अहमद 2004 से 2009 तक मनमोहन सरकार में विदेश राज्‍यमंत्री रहे.

Advertise with us