सभी परीक्षा भवन होंगे पांच मंजिला : CM नीतीश

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी प्रमंडलों में बनने वाले परीक्षा भवनों को पांच मंजिला बनाने का निर्देश दिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रमंडलीय मुख्यालय में बनने वाले परीक्षा भवनों का शिलान्यास करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा और गया की तरह सहरसा, सारण, मुंगेर और पूर्णिया में भी पांच मंजिला भवन बने. इन प्रमंडलों में चार मंजिला भवन बनना था.

परीक्षा भवनों के निर्माण पर 134.62 करोड़ और समिति के प्रशासनिक भवन पर 10.50 करोड़ खर्च आयेगा. जबतक परीक्षा भवनों का निर्माण नहीं हो जायेगा तबतक किराये के भवन या सरकारी भवन में समिति का क्षेत्रीय कार्यालय चलेगा.

परीक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा व्यवस्था एवं परीक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार किया है. 1986 से लेकर 2016 तक के सभी प्रमाणपत्र को ऑनलाइन किया जायेगा. तत्काल 12 साल के प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन कर दिया गया है. परीक्षा के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. इससे समय की भी बचत होगी और नाम, जन्मतिथि, पिता आदि के नाम में गड़बड़ी समाप्त हो जायेगा. समिति ने अंकपत्र व प्रमाणपत्र का ऑनलाइन वेरिफिकेशन की व्यवस्था की है. दुनिया के किसी भी कोने से वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो जायेगा.

डिजिटल लाकर- समिति की परीक्षाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है. आधार कार्ड का नंबर देनेवाले छात्रों को मुफ्त में डिजिटल लाकर उपलब्ध कराया जायेगा. इसमें अंकपत्र, प्रोवेजिनल, फाइनल और ट्रांसफर सार्टिफिकेट रहेगा. यहां सभी प्रमाणपत्र सुरक्षित रहेगा और इसे कहीं भी डाउनलोड किया जा सकता है.

Advertise with us