शीतकालीन सत्र: संसद की बैठक का आज आखिरी दिन, क्या आडवाणी की नाराजगी का दिखेगा असर ?

नयी दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र में अब मात्र एक दिन शेष बचा है. नोटबंदी, किरन रिजिजू, अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा एवं कुछ अन्य मुद्दों को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध जारी रहने के कारण पूरा सत्र हंगामे की भेंट चढ़ने के आसार है. कल भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी के नाराज होने के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन आज सत्तारूढ दल कार्यवाही चलाने की भरपूर कोशिश करेगी.

गुरुवार को भी दोनों सदनों में इन मुद्दों पर भारी हंगामे के कारण गतिरोध जारी रहा तथा लोकसभा एक बार एवं राज्यसभा तीन बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी. नोटबंदी पर घिरी सरकार ने राज्यसभा में गुरुवार को जम कर हंगामा किया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा के कुछ सदस्य पोस्टर दिखाते हुए अपने स्थानों से आगे आ गये. वे एक समाचार पत्र की रिपोर्ट को प्रदर्शित कर रहे थे. इस खबर में दावा किया गया कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में कुछ लोगों को अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में कथित रूप से धन मिला था. भाजपा सदस्य जानना चाह रहे थे कि हेलीकॉप्टर घोटाले के पीछे कौन लोग थे. उपसभापति पीजे कुरियन ने उन्हें पोस्टर दिखाने से मना करते हुए कहा कि उन्होंने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को बोलने की अनुमति दी है.

इस दौरान कांग्रेस के भी कुछ सदस्य अपने स्थानों से आगे आ गये और हंगामा करने लगे. कांग्रेस नेता आजाद ने कहा कि आजाद भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि सत्तापक्ष सदन को नहीं चलने दे रहा है. हालांकि, किसानों का ऋण माफी दिये जाने की मांग की. इस पर, संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का एक और भ्रष्टाचार सामने आया है और सत्तापक्ष के सदस्य उस पर चर्चा चाहते हैं. इस पर कुरियन ने कहा कि वे इसके लिए नोटिस दें. वहीं, तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने भी किरण रिजिजू से जुड़े मामले को लेकर पोस्टर लहराये. उधर, लोकसभा में भी नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामा जारी रहा. विपक्ष के साथ ही सत्ता पक्ष ने भी कहा कि वे इस मुद्दे पर सदन में चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई चर्चा नहीं हुई. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि विपक्ष चर्चा से कतई नहीं भाग रहा है और बिना किसी नियम के चर्चा को तैयार है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा से भाग रहे हैं.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि विपक्ष लगातार 16 नवंबर से ही कोशिश कर रहा है कि नोटबंदी के मुद्दे पर सदन में चर्चा हो. नियम 56 के तहत चर्चा की मांग को नकारे जाने के बाद विपक्ष ने नियम 184 के तहत चर्चा की मांग की, लेकिन उसे भी नकार दिया गया. हम तो अब बिना किसी नियम के भी चर्चा को तैयार हैं. हम आज इसी वक्त चर्चा को तैयार हैं, भागना नहीं चाहते. उल्टा सरकार चर्चा से भाग रही है.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा को तैयार थी, तैयार है और तैयार रहेगी. लेकिन, पहले अगस्ता वेस्टलैंड मामले में हुए नये खुलासे पर सदन में चर्चा होनी चाहिए. ब्रिटिश हथियार डीलर क्रिश्चियन माइकल की डायरी में लिखा हुआ है कि यूपीए के कार्यकाल में 16 मिलियन यूरो भारत के बेहद शक्तिशाली राजनीतिक परिवारों में से एक परिवार को दी गयी. कांग्रेस, बसपा और सपा के नोट जुगाड़ पर चर्चा होनी चाहिए.

कांग्रेस नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि हेलीकॉप्टर खरीद में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया जी की कोई भूमिका नहीं है, और भाजपा अगर उन्हें विवाद में घसीटती है, तो वह हंसी का पात्र बनेगी. भाजपा के नेता जिस तरीके से दावा कर रहे हैं कि सीबीआइ दो महीने के अंदर दोषियों को पकड़ लेगी, वह अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे की जांच कर रही एजेंसी के लिए अच्छा नहीं है. इटली की अदालत में भी इसका जिक्र हुआ था. वे ऐसा इसलिए कह रहे थे कि पुराने रूस निर्मित हेलीकॉप्टर वीवीआइपी यात्रा के लिए सुरक्षित नहीं हैं. वे इसे बदलना चाहते हैं. इसलिए 1999 के बाद यह खरीद शुरू हुई. भाजपा नेता जैसा दावा कर रहे हैं उससे लगता है कि सीबीआइ दबाव में है.

नोटबंदी के मुद्दे पर राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस के भ्रष्टाचार के कुएं से इतने कंकाल निकलेंगे कि कांग्रेस के युवराज का सारा सियासी गुणा भाग बिगड़ जायेगा. नकवी ने कहा कि राहुल गांधी ‘पिटी पटकथा और एक्सपायर्ड स्क्रप्टि’ के जरिये ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ के अखिरी अध्याय की इबारत खुद लिख कर कांग्रेस का बचा-खुचा सूपड़ा साफ कर रहे हैं. राहुल गांधी और कांग्रेस ने बे बेसिर पैर के आरोप लगा रहे हैं.

Advertise with us