रोजर फेडरर का जादू बरकरार, 18वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर ने नाफेल नडाल को हराकर 18वां ग्रैंड स्लेम अपने नाम कर लिया. फेडरर ने नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया. दोनों के बीच शानदार मुकाबला हुआ. अपने शानदार प्रदर्शन से फेडरर ने जता दिया कि वह भी टेनिस के चमकते सितारे हैं.
सत्रह बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रोजर फेडरर ने 18वीं बार इस खिताब को अपने नाम किया है. फेडरर स्विट्जरलैंड के साथी और करीबी मित्र स्टेन वावरिंका को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में पहुंचे थे. वहग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाडी बन गये. पैंतीस वर्षीय फेडरर का यह छठा ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल और कुल 28वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था. घुटने की चोट के कारण वह पिछले सत्र के दूसरे हिस्से में नहीं खेल पाये थे, लेकिन उनकी वापसी शानदार रही और खिताब जीतकर उन्होंने अपना दमखम दिया दिया. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के केन रोजवेल 39 साल 310 दिन की उम्र में 1974 यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे.

नडाल ने मैच से पहले कहा, मुझे लगता है कि हम दोनों में से किसी ने नहीं सोचा था कि हम ऑस्ट्रेलियाई ओपन में फिर से एक दूसरे के खिलाफ फाइनल खेलेंगे. ‘ नडाल ने 2009 में यहां फाइनल में फेडरर को हराया था. ग्रैंडस्लैम फाइनल में उनका फेडरर पर 6-3 का रिकार्ड था. नडाल चौथी बार आस्ट्रेलियाई ओपन और कुल 21वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे थे.

स्पेन के 30 वर्षीय खिलाड़ी नडाल ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2014 में फ्रेंच ओपन के रुप में जीता था. इसके बाद उन्हें चोटों से जूझना पडा था. इससे पहले आखिरी बार 2009 में रोलां गैरां में पुरुष एकल के दोनों सेमीफाइनल पांच सेट तक खिंचे थे. तब फेडरर ने जुआन मार्टिन डेल पोत्रों को जबकि रोबिन सोडरलिंग ने फर्नांडो गोंजालेज को हराया था. यह भी संयोग है कि इस बार महिला और पुरुष दोनों वर्ग के फाइनल में पहुंचे चारों खिलाड़ी 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र थे.

Advertise with us