रेलवे का नया फरमान: टिकट बुकिंग के वक्त आपको कोच और सीट की जानकारी नहीं दी जाएगी

नयी दिल्ली : शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में यदि आप टिकट की बुकिंग कराते हैं तो आपको ना तो सीट की जानकारी उपलब्ध होगी और ना ही कोच की जानकारी आपको दी जाएगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे सिर्फ इस बात की गारंटी देगी कि आपका टिकट कंफर्म हो चुका है. ट्रेन का चार्ट बनने के बाद ही आपको पता चलेगा कि रेलवे ने कौन सी सीट आपको उपलब्ध करायी है.
रेल मंत्रालय ने ऐसी योजना बनाई है जिसके तहत आपको राजधानी और शताब्दी ट्रेन के लिए यात्रा टिकट की बुकिंग सिर्फ कंफर्म, आरएससी और वेटिंग टिकट मोड में दी जाएगी. टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को उनकी सीट एलॉट नहीं कराई जाएगी बल्कि ट्रेन में अगर सीट खाली है तो टिकट पर सिर्फ कंफर्म अंकित किया हुआ मिलेगा.
दरअसल, रेलवे का ऐसा मानना है कि बर्थ पहले एलॉट कर दिये जाने से वैसे यात्रियों को दिक्कत होती है जिन्हें उस सीट की जरूरत है. खासकर अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को और साथ में बुजुर्गों को. रेलवे अधिकारियों की माने तो इस नियम के लागू हो जाने से अकेले सफर करने वाली महिलाओं को एक कंपार्टमेंट में सीट मुहैया कराए जाने पर विचार किया जा रहा है जिससे पुरुषों के बीच में अकेली महिला को यात्रा करने की मजबूरी नहीं होगी.
इसी प्रकार बुजुर्ग जो बीच वाली सीट या ऊपर वाली सीट पर बैठने में असमर्थ होते हैं, उन्हें नीचे वाली सीट रेलवे उपलब्ध करायेगी. इसका एक और बड़ा फायदा यह होगा कि अगर आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं और अलग-अलग टिकट की बुकिंग कराई गई हो तो रेलवे आपको एक स्थान पर सीट मुहैया करवायेगी. इसके लिए आपको रेलवे को पहले जानकारी देनी होगी.
रेल मंत्रालय के अधिकारियों की माने तो जल्द ही इस नियम को लागू किया जाएगा. यह नियम फिलहाल एसी फर्स्ट क्लास में लागू है अब इसे एसी टू, थ्री व चेयर कार में भी जल्द लागू कर दिया जाएगा.

Advertise with us