रिलीज से पहले ही कानूनी पचड़े में फंसी कंगना की ‘रंगून’

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ‘वाडिया मूवीटोन प्राइवेट लिमिटेड’ ने फिल्म में कंगना के लुक को लेकर फिल्म के निर्माता विशाल भारद्वाज और प्रोड्यूसर के खिलाफ कॉपी राइट्स के उल्लंघन का केस दर्ज करवाया है.
कंपनी का कहना है कि फिल्म में कंगना का किरदार, उनका लुक, यहां तक की उनके पोज भी काफी हद तक 50 की दशक की अभिनेत्री ‘फियरलेस नाडिया’ से मेल खाते हैं. इतना ही नहीं कंपनी का दावा है कि जूलिया का तकिया कलाम ‘ब्लडी हैल’ भी फीयरलेस नाडिया का ही है.
बता दें कि फेयरलेस नाडिया 50 के दशक एक जानी मानी अभिनेत्री थीं. सन् 1935 में फिल्म ‘हंटरवाली’ में काम करने वाली नाडिया बॉलीवुड फिल्मों में स्टंट करने वाली पहली महिला थीं. फेयरलेस नाडिया का असली नाम मेरी इवान्स है जो ऑस्ट्रेलिया की एक स्टंट एक्टर थीं.
वाडिया के पोते का कहना है कि फिल्म निर्मातों ने हमारा यकीन तोड़ा है. अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिका आज से दल साल पहले 2006 में वाडिया ने यूटीवी के सामने नाडिया की जिंदगी पर फिल्म बनाने का प्रस्ताव रखा था लेकिन उस वक्त ये नहीं हो पाया, लेकिन उसके बाद खबर मिली की यूटीवी और विशाल मिलकर एक ऐसी ही फिल्म बनाने जा रहे हैं.
उस वक्त भी वाडिया ने इस पर ऐतराज जताया था. हालांकि उस वक्त ये साफ कर दिया गया था कि वो जूलिया पर फिल्म बना रहे हैं जिसका नाडिया से कोई लेना देना नहीं है.लेकिन उसके बाद इस फिल्म पर काम होना बंद हो गया था. खबर है कि आठ साल पहले 2008 में राव वाडिया ने नाडिया की जिंदगी पर फिल्म बनाने के अधिकार एक जर्मन कंपनी को दिए थे.
फिर करीब सात साल पहेल वाडिया को इस बात का पता चला कि नाडिया की जिंदगी पर फिल्म बनाने के लिए ऑडिशन किए जा रहे है और उस फिल्म का नाम होगा ‘रंगून’. इसके बाद वाडिया ने फिल्म के निर्माताओं को चेतावनी भी दी थी वो कानूनी पचड़े में फंस सकती हैं. ‘रंगून’ की पहली झलक देखने के बाद राव वाडिया ने मामले को कोर्ट में ले जाने का फैसला किया और उन्होंने केस दर्ज करवा दिया.
हालांकि इस पूरे विवाद पर विशाल ने वाडिया को ये भरोसा दिलाया है फिल्म नाडिया के किरदार पर निर्धारित नहीं है. बल्कि ये बस एक लव स्टोरी है. फिल्म 24 फरवरी को रिलीज होने वाली है.

Advertise with us