रिजर्व बैंक ने दी राहत, बढ़ायी कैश लिमिट, अब एक दिन में एटीएम से निकाले दस हजार

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी लागू होने के तीन महीने बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने की सीमा बढ़ा दी है। अब एटीएम से एक बार में 10 हजार रुपए तक निकाले जा सकेंगे। अभी तक ये सीमा 4500 रुपए की थी।
नोटबंदी पर ताजा गाइड लाइन जारी करते हुए रिजर्व बैंक ने ये ऐलान किया है कि अब लोग एटीएम से एक दिन में अधिकतम दस हजार रुपए निकाल सकेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने करंट अकाउंट से पैसा निकालने की सीमा भी बढ़ा दी है। अब आप करंट अकाउंट से एक लाख तक की रकम एटीएम से माध्यम से निकाल सकते हैं। अभी तक करंट अकाउंट से 50 हजार रुपए निकालने की लिमिट थी।
8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से एटीएम से पैसा निकालने की सीमा तय कर दी गई थी। वर्तमान में एक दिन में अधिकतम 4500 रुपए और बैंक से चेक के माध्यम से सप्ताह में एक बार अधिकतम 24000 रुपए ही निकाले जा सकते हैं। हालांकि एक हफ्ते में 24 हजार रुपए तक निकालने की लिमिट में आरबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया है।
पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि नए साल पर नोटबंदी से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने एक जनवरी से 2500 रुपए कि पूर्व सीमा को बढ़ाकर 4500 किया था।
10000 rs from ATM. ATM cash limit

Advertise with us