रांची : बीटेक की छात्रा से रेप का प्रयास, गला दबा कर मारा, फिर जला दिया, सिल्ली में हुआ अंतिम संस्कार

रांची : रांची में सदर थाना क्षेत्र स्थित बूटी बस्ती निवासी 19 वर्षीय छात्रा के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया गया. विरोध करने पर अपराधियों ने उसकी हत्या कर दी और शव को जला दिया. शुक्रवार सुबह पुलिस को छात्रा का शव उसके कमरे से मिला. छात्रा मूल रूप से बरकाकाना स्थित सीएमपीडीआइ कॉलोनी की रहनेवाली थी. रांची में बूटी बस्ती में अपनी बड़ी बहन के साथ रह कर ओरमांझी के आनंदी स्थित आरटीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक कर रही थी.

पुलिस को आशंका है कि एक से अधिक अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया होगा. मामले की जांच के दौरान पुलिस ने एफएसएल और डॉग स्कवॉयड की टीम को भी बुलाया. एफएसएल की टीम ने घटनास्थल से खून के नमूने, छात्रा के कपड़ा, नाखून और अन्य सामान जब्त किये हैं. छात्रा के गले पर तार से दबाये जाने के निशान हैं. उसके शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था. शरीर के निचले हिस्से में जख्म के निशान भी थे. छात्रा का गुरुवार को चतुर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट आया था. वह पास कर पांचवें सेमेस्टर में पहुंच गयी थी.

गुरुवार को पिता के साथ आयी थी : छात्रा के पिता ने बताया कि उनकी चार बेटियां हैं. पीड़िता सबसे छोटी थी. वह अपनी बड़ी बहन के साथ शनिवार को घर आयी थी. गुरुवार को पिता उसे लेकर कॉलेज पहुंचे थे, इसके बाद वह वापस बरकाकाना लौट गये. बड़ी बहन वीमेंस कॉलेज में पढ़ती है. लेकिन वह बीमार थी, इस कारण बरकाकाना में ही रह गयी. पिता ने बताया कि गुरुवार शाम करीब 6.30 बजे उसकी बेटी ने मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए फोन किया था. शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे बड़ी बहन ने उसे फोन किया. पर उसने फोन नहीं उठाया. किसी अनहोनी की आशंका पर उसने बूटी बस्ती स्थित आवास में रहनेवाले अपने पूर्व किरायेदार अनिल की पत्नी को फोन किया. जब अनिल की पत्नी छात्रा के कमरे में गयी, तो उसे मृत पाया. इसकी सूचना उसकी बहन को दी. सूचना मिलने पर पिता व मां सहित अन्य लोगों के साथ मौके पर पहुंचे. सूचना मिलने के बाद सिटी एसपी कौशल किशोर, सदर डीएसपी विकास चंद्र श्रीवास्तव और सदर थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे.

मौके पर पहुंचे छात्रा, नारेबाजी
घटना की सूचना मिलने के बाद छात्रा के साथ पढ़नेवाले दूसरे विद्यार्थी और कॉलेज के अन्य छात्र उसके घर पहुंचे. सड़क पर निकल कर बूटी बस्ती में रहनेवालों के खिलाफ नारेबाजी करने लगी. इस पर स्थानीय महिलाओं ने इसका विरोध किया और आरोप लगाया कि घटना में कॉलेज के ही किसी छात्र का हाथ होगा. इसके बाद दोनों ओर से झड़प की स्थित उत्पन्न हो गयी. मामले को बढ़ता देख पुलिस ने हस्तक्षेप कर दोनों पक्ष के लोगों को शांत कराया. सूचना मिलने के बाद विधायक डॉ जीतू चरण राम भी मौके पर पहुंचे. पुलिस ने जल्द आरोपियों की गिरफ्तार का आश्वासन दिया.

मेडिकल जांच में रेप की बात सामने आयी!
पोस्टमार्टम के दौरान मेडिकल जांच में दुष्कर्म की बात सामने आयी है. हालांकि किसी चिकित्सक या पुलिस अधिकारी ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. दुष्कर्म में एक या अधिक आरोपी शामिल थे इसकी पुष्टि भी अभी नहीं हुई है. पोस्टमार्टम कराने के बाद पुलिस ने शव को परिजनों को सौंप दिया है. विधायक अमित महतो भी रिम्स पहुंचे थे. वह छात्रा के शव और परिजनों को साथ लेकर सिल्ली चले गये. पुलिस के अनुसार मृतक के पिता ने बताया कि वह सिल्ली सीएमपीडीआइ में काम करते हैं. इसलिए वह शव का अंतिम संस्कार सिल्ली में ही करेंगे.

पुलिस को आशंका
एक से अधिक हो सकते हैं आरोपी : पुलिस को आशंका है कि छात्रा आरोपी को पहचानती होगी, दुष्कर्म का विरोध करने पर उसकी हत्या कर दी. आरोपी एक से अधिक भी हो सकते हैं.

बाहर से बंद था दरवाजा : पुलिस को आशंका है कि घटना शुक्रवार तड़के की होगी. पीड़िता किसी काम से बाहर निकली होगी. जब वह वापस अपने कमरे में लौटी, तब आरोपी पीछे से पहुंच गया. घटना को अंजाम देने के बाद कमरे की कुंडी बाहर से बंद कर भाग गया होगा.

इस मामले के खुलासे के लिए रांची के एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने एक एसआइटी गठित की है. एसआइटी में दो डीएसपी, तीन थाना प्रभारी के साथ सीआइडी के अधिकारी भी शामिल किये गये हैं. पुलिस को मृतक छात्रा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिली है, जिसमें गला दबा कर हत्या की बात कही गयी है. शनिवार को एडीजी सीआइडी अजय कुमार, आइजी सीआइडी संपत मीणा, रांची के डीआइजी आरके धान, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, सिटी एसपी किशोर कौशल सहित कई बड़े पुलिस पदाधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा लिया. लड़की का आज अंतिम संस्कार रांची के सिल्ली स्थित उसके पैतृक गांव में कर दिया गया. उधर, इस मामले को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी गंभीरता से लिया है. वे इस मामले पर पुलिस अफसरों के साथ एक बैठक भी करने वाले हैं.

Advertise with us