यूपी में मुख्यमंत्री को लेकर भाजपा में घमसान, योगी और मौर्य समर्थक आमने-सामने

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में 14 साल के वनवास के बाद भारतीय जनता पार्टी की जोरदार वापसी हुई है. इस बड़ी जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की जोड़ी को आगे किया जा रहा है. यूपी में भाजपा को बड़ी धमाकेदार जीत तो मिल गयी है लेकिन अब तक मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं हुई है.हालांकि मनोज सिन्‍हा और केशव प्रसाद मौर्य के नाम की चर्चा मीडिया में जोरशोर से है. लेकिन भाजपा शीर्ष नेतृत्‍व की ओर से इसकी घोषणा नहीं हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि शाम तक नाम की घोषणा कर दी जाएगी. इधर यूपी में योगी आदित्‍य नाथ और केशव प्रसाद मौर्य के समर्थक सड़क पर उतर गये हैं.

योगी और मौर्य के समर्थकों की मांग है कि उनके नेता को ही यूपी की कमान सौंपी जाए. मौर्य के समर्थकों का दावा है कि यूपी में भाजपा की बड़ी जीत में केशव प्रसाद मौर्य की अहम भूमिका रही है इसलिए उन्‍हें ही यूपी का मुख्‍यमंत्री बनाना चाहिए. मौर्य के समर्थकों का यह भी कहना है कि अगर लंबे समय तक अगर भाजपा को यूपी में शासन करना है तो मौर्य को ही मुख्‍यमंत्री बनाये.
दूसरी ओर योगी आदित्‍यनाथ के समर्थक भी इस बात पर अड़े हुए हैं कि योगी को ही प्रदेश की कमान सौंपी जाए. उन लोगों का कहना है कि योगी के अलावा उन्‍हें कोई और मंजूर नहीं है. योगी के समर्थक सड़क पर नारेबाजी भी कर रहे हैं. उनका एक ही नारा है ‘देश में मोदी और प्रदेश में योगी’.

उत्तर प्रदेश में भाजपा के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने सूबे के नये मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल लोगों के बारे में लगाये जा रहे कयासों को मीडिया की विशुद्ध अटकलबाजी करार दिया है.
भाजपा विधायक दल की बैठक के मद्देनजर आज राजधानी पहुंचे नायडू ने लखनऊ हवाईअड्डे पर संवाददाताओं के एक सवाल पर कहा ‘‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के बारे में मीडिया द्वारा जो भी खबरें चलायी जा रही हैं, वे केवल अटकलें हैं. मुख्यमंत्री के बारे में विधायक दल की बैठक में ही निर्णय होगा.’ उन्होंने बताया कि रविवार को होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिये भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी बुलाया गया है.
भाजपा के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शिरकत करेंगे. उन्होंने बताया कि समारोह का आयोजन पहले अपराह्न साढे चार बजे होना था लेकिन अब यह ढाई बजे होगा.
मालूम हो कि मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. हालांकि इस पद के लिये गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नाम बतौर दावेदार पेश किये जा रहे हैं.
इधर मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री को लेकर मीडिया में लगाये जा रहे कयासों के बारे में संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा, मुख्‍यमंत्री को लेकर न तो मेरा कोई दावा था और न हीं मैं किसी रेस में हूं.

Advertise with us