मोमेंटम झारखंड से दिखने लगी है झारखंड की क्षमता – वेंकैया नायडू

मोंमेंटम झारखंड का आगाज हो चुका है. इसका औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस आयोजन को मोमेंटम झारखंड नाम दिया गया है. दो दिनों तक चलने वाले इस समिट में देश -दुनिया से कई बड़े उद्योगपति मौजूद हैं. सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी आदि मौजूद हैं. आयोजन में टाटा संस के रतन टाटा, बिड़ला ग्रुप के कुमरमंगलम बिड़ला, वेदांता के अनिल अग्रवाल, जिंदल समूह के नवीन जिंदल, एस्सार समूह के शशि रुइया आदि मौजूद हैं. इनके साथ कई देशों के राजदूत व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिनिधि मौजूद हैं.
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि मोमेंटम झारखंड से झारखंड की क्षमता दिखने लगी है. केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय है. कहा कि प्रधानमंत्री का पूरा फोकस राज्यों पर है. राज्य आगे बढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा. टीम इंडिया के रूप में काम होगा.
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि मोंमेटम झारखंड से झारखंड की संभावनाएं बढ़ी हैं. इससे निवेश बढ़ेगा. रोजगार बढ़ेगा. उद्योग बढ़ेंगे तो समृद्धि आएगी. आम लोगों को इसका लाभ मिलेगा.
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि झारखंड में सबकुछ है जिसका सदुपयोग मोमेंटम झारखंड से हो सकेगा.

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने समिट में अपने मंत्रालय का कामकाज का उल्लेख करते हुए कहा कि मंत्रालय ने बुनकर संवर्धन योजना चलाया जा रहा है. झारखंड का सिल्क जर्मनी, यूएस, यूनाइटेड किॆगडम, स्विटजरलैंड में प्रसिद्ध है. हम बुनकर और राज्य सरकार के ब्यूरोक्रेट से लगातार संपर्क में रहेंगे ताकि योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंच पाये. देश झारखंड के साथ है, हम बताने ही केंद्रीय मंत्री झारखंड पहुंचे हैं. गौरतलब है कि रांची के खेल गांव में ग्लोबल समिट का के कारण उत्सव जैसा माहौल है. कई बड़ी कंपनियों ने खेल गांव में प्रदर्शनी लगाई है. पूरा शहर दुल्हन की तरह सजा है. सरकारी स्तर के इस प्रयास के लिए आम लोगों में भी काफी उत्साह है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा मेरे मंत्रालय का सबसे ज्यादा काम झारखंड से जुड़ा हुआ है. चाहे वो कोयला, खनन या ऊर्जा है. यहां की सरकार में उत्साह है, और आने वाले दिनों में यह प्रथम श्रेणी का राज्य बनेगा. किसी देश के प्रगति में मिनरल वेल्थ का अहम स्थान होता है. इस साल 30 नये खानों में खनन का काम शुरू होगा.

इवेंस्टर्स समिट 2017 के ब्रांड एंबेंसडर व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि मैं आज जो भी बोल रहा हूं वो किसी सेलिब्रेटी व क्रिकेटर के हैसियत से नहीं बल्कि एक ऐसे लड़के रूप में जो यहां जन्म लिया है, पला-बढ़ा है. धोनी ने कहा कि जब झारखंड अलग राज्य बना था तब हम बहुत खुश हुए थे लेकिन राज्य राजनीतिक अस्थिरिता का शिकार था. अब यह राजनीतिक रूप से स्थिर है. यहां आगे बढ़ने की भरपूर संभावनाएं है.

वेदान्ता ग्रुप के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा, यह मेरे लिए घरवापसी है. मेरा बचपन हजारीबाग, रामगढ़ और रांची में गुजरा है. मुख्यमंत्री ने जब मुझे फोन किया था तो उनके आवाज में जोश था, विश्वास था. अनिल अग्रवाल ने कहा झारखंड में प्रयोग के तौर पर मैं इस साल 5000 करोड़ का निवेश करूंगा. पूरा शहर दीवाली मना रहा है. राज्य में जो माहौल बना हुआ है उसका फायदा सबको उठाना चाहिए.

Advertise with us