मॉडल सड़क बनेगा वीरचंद पटेल पथ, बांसघाट से कलेक्ट्रेट घाट तक रिवर फ्रंट

पटना : वीरचंद पटेल पथ (आयकर गोलंबर से ऑर ब्लाॅक तक) शहर की मॉडल सड़क बनेगी. सोमवार को स्मार्ट सिटी की बैठक में इसे विकसित करने का प्रस्ताव पास किया गया. एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत इस सड़क पर पार्किंग के साथ ग्रीन पैच डेवलप करने, वैरिएबल डिस्प्ले मैसेज बोर्ड, वाइ-फाइ युक्त स्मार्ट पोल, डिजाइन युक्त स्ट्रीट लाइट लगाये जाने की योजना है.

पूरे सड़क को रि-मॉडल किया जाना है. इसके अलावा बेली रोड पर बन रहे लोहिया पथ चक्र पर साइकिल ट्रैक भी बनाने का प्रस्ताव भी पास किया गया. साथ ही बांसघाट से कलेक्ट्रेट घाट तक रिवर फ्रंट विकसित करने का निर्णय लिया गया. इसमें कैफेटेरिया, पार्क, मनोरंजन पार्क, रेस्तरां व वेंडिंग जोन बनाने पर सहमति बनी. वहीं, एनएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से राजापुर पुल तक एक सड़क निर्माण की योजना की स्वीकृति भी मिली. इसके अलावा कई योजनाओं को निजी कंपनी के सीएसआर के तहत काम करने का प्रस्ताव भी दिया गया. प्रमंडलीय आयुक्त अानंद किशोर की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगर आयुक्त अभिषेक सिंह, ट्रैफिक एसपी पीके दास, बीआरजेपी के एमडी शीर्षत कपिल अशोक और प्राइवेट कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

जंकशन के आसपास के क्षेत्र का होगा सौंदर्यीकरण, प्राइवेट भवनों पर वॉल पेंटिंग

पटना जंकशन के बाद आसपास क्षेत्र को विकसित करने की योजना है. इसमें बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड, वेंडिंग जोन को आकर्षक तरीके से बनाया जाना है. इसके अलावा शहर के सरकारी व निजी भवनों के दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनाने की योजना है.

स्मार्ट ट्रैफिक के लिए एनपीआर सिस्टम

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के लिए एनपीआर सिस्टम बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी, ताकि ट्रैफिक नियम ताेड़नेवाले व अापराधिक घटना को अंजाम देनेवाले वाहनों की पहचान की जा सके. इसके अलावा पुलिस कार्यालय में बने ट्रैफिक भवन के कंट्रोल रूम शुरू करने का निर्देश दिया गया. वहीं, इस भवन में निगम का एक कंट्रोल रूम भी स्थापित करने का निर्णय लिया गया, ताकि आम लोग वहां निगम संबंधित जानकारी व सुविधा ले सकें.

न्यू मार्केट व बकरी बाजार को किया जायेगा विकसित

स्मार्ट सिटी में नगर निगम के न्यू मार्केट व बकरी बाजार को विकसित करने की योजना है. इस क्षेत्र को ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जायेगा. यहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, शॉपिंग मॉल और वेंडिंग जोन बनाया जायेगा. निगम के कचरा फेंकनेवाले वाहनों में जीपीएस व रिमोर्ट सेंसर लगाने का निर्देश दिया गया.

पैन सिटी के तहत पूरे शहर में वैरिएबल डिस्पले बोर्ड लगाये जाने की योजना है. नगर आयुक्त ने बताया कि इसमें शहर में प्रदूषण की स्थिति, ट्रैफिक का हाल, ट्रैफिक लाइट व अन्य बहुत तरह की सूचनाएं रहेंगी. इसके अलावा पूरे शहर में वाइ-फाइ युक्त स्मार्ट पोल भी लगाये जायेंगे.
स्मार्ट स्कूल व वोकेशनल क्लास भी स्मार्ट सिटी के अंतर्गत गांधी मैदान से 500 एकड़ के दायरे में पड़नेवाले सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाया जायेगा. इनमें वर्चुअल क्लास रूम बनाये जायेंगे. प्रोजेक्टर समेत सभी आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. शहर के लोगों के स्किल डेवलपमेंट के लिए वोकेशनल कोर्स भी चलाये जायेंगे.

बनेगा सिटीजन सर्विस सेंटर

शहर में सिटीजन सर्विस सेंटर भी बनाया जायेगा, जहां शहर के आम लोग टेलीफोन व बिजली बिल, होल्डिंग टैक्स व भू-राजस्व जमा कर सकेंगे और उस संबंधी शिकायत भी कर सकेंगे. इसके अलावा इ-लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव रखा गया.

मंदिरी नाले को ढंक कर बनाया जायेगा अरबन स्ट्रीट : तारामंडल से लेकर बांसघाट काली मंदिर तक जानेवाले मंदिरी नाले का विकास होगा. इसे ढंक कर अरबन स्ट्रीट बनाया जायेगा. इस पर स्मार्ट वेस्ट कंटेनर रखा जायेगा. साथ ही ग्रीन पैच डेवलप व वेंडिंग जोन भी विकसित किये जायेंगे. नाले के ऊपर स्मार्ट शौचालय, मल्टी पब्लिक यूटिलिटी पीपीपी मोड में विकसित की जायेगी.

Advertise with us