मानव श्रृंखला : 90 फीसदी विद्यार्थी ना हुए शामिल तो सस्पेंशन के लिए तैयार रहे प्राचार्य

पटना : हर स्कूल के 90 फीसदी विद्यार्थियों को मानव शृंखला में शामिल होना है. इसके लिए प्राचार्य और शिक्षक मिल कर विद्यार्थी को अभी से जागरूक करें. जिन स्कूलों से 90 फीसदी विद्यार्थी मानव शृंखला में शामिल नहीं होंगे, उन स्कूलों के प्राचार्य का पहले वेतन रोका जायेगा, प्राचार्य सस्पेंड भी होंगे. सभी स्कूलों को जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा यह आदेश जारी किया गया है. मानव शृंखला को लेकर एक बैठक बांकीपुर गर्ल्स स्कूल में शनिवार को आयोजित की गयी. बैठक में जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से पटना सदर के 56 स्कूलों को शामिल होने के लिए कहा गया था, लेकिन बैठक में मात्र 32 स्कूलों के प्राचार्य ही शामिल हुए. अब अनुपस्थित प्राचार्यों से स्पष्टीकरण मांगा गया है.

प्राचार्यों से पूछा गया है कि वे बैठक में शामिल नहीं होने की सही वजह बताएं. स्कूलों को नामांकित विद्यार्थी की संख्या और मानव शृंखला में शामिल परीक्षार्थियों की संख्या भी बतानी होगी. शामिल होनेवाले विद्यार्थियों की संख्या स्कूल प्राचार्य को 18 तक भेज देनी है. इसके साथ ही हर विद्यार्थी का हस्ताक्षर भी लेना है कि वे मानव शृंखला में शामिल हो रहे हैं.

स्पष्टीकरण मांगा गया
मानव शृंखला की जानकारी देने के लिए 56 स्कूलों के प्राचार्य को बुलाया गया था. लेकिन बैठक में मात्र 32 स्कूल के प्राचार्य ही आये. इसे देखते हुए प्राचार्यों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. 18 जनवरी तक तमाम स्कूलों को विद्यार्थी की सूची देनी है.
मेदो दास, डीइओ, जिला शिक्षा कार्यालय

मॉक ड्रिल 20 को, 20 हजार छात्र होंगे शामिल

किस स्कूल को कौन से एरिया में रखा जायेगा, इसकी सूचना जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा रविवार तक तमाम स्कूलों को दे दिया जायेगा. एरिया वाइज स्कूलों की ड्यूटी मानव शृंखला में लगायी जायेगी. इसकी शुरुआत गांधी मैदान से होगी. शिक्षा विभाग के निर्दश पर जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा 20 जनवरी को मानव शृंखला का एक मॉक ड्रील गांधी मैदान में आयोजित किया जायेगा. मॉक ड्रील में 20 हजार के लगभग विद्यार्थी शामिल होंगे. इससे पहले 17 जनवरी को साइकिल रैली निकाली जायेगी.

पटना सिटी. कैसे बनेगी मानव शृंखला इसका मॉक ड्रिल सोमवार से स्कूली बच्चों के बीच कराया जायेगा. चौक अंचल के विद्यालय अवर निरीक्षक अजय कुमार ने बताया कि पांच वर्ष के ऊपर के बच्चों को इसमें शामिल किया जायेगा. मानव शृंखला में कैसे खड़ा होना है यह बताया जायेगा़

Advertise with us