मानव श्रृंखला को लेकर पटना में हाइ अलर्ट जारी, पहली कड़ी बनेंगे CM नीतीश

पटना : राज्य में शराबबंदी के समर्थन में बनाये जानेवाली मानव शृंखला की पहली कड़ी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे. वह गांधी मैदान में मानव शृंखला के जरिये बननेवाले बिहार के नक्शे के केंद्र में होंगे. उनके बगल में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव खड़े होंगे. इसके बाद यह शृंखला बढ़ती जायेगी, जो चार टहनियों में बंट जायेगी. ये टहनियां जिलों की सीमाओं तक जायेगी. गांधी मैदान मानव शृंखला का केंद्र होगी. यहां कुल 2890 लोग मिल कर बिहार के नक्शे का निर्माण करेंगे. वहीं, मैदान में 4084 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. पटना जिले में करीब 8 लाख लोग मिल कर मानव शृंखला का निर्माण करेंगे. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है. इसको लेकर गुरुवार को गांधी मैदान में रिहर्सल का आयोजन किया गया था. जिसमें बिहार के नक्शे का निर्माण किया गया. गांधी मैदान में अधिकारियों की ज्वाइंट ब्रीफिंग में डीएम एसके अग्रवाल ने कहा कि मानव शृंखला की शुरुआत तय समय पर दोपहर 12.15 बजे आरंभ होगी. शुरुआत के लिए किसी तरह की घोषणा नहीं होगी.
साल 2010 में गांधी मैदान में हुए सीरियल बम विस्फोट को ध्यान में रख कर पुलिस विभाग ने हाइ अलर्ट जारी किया है. इसके लिए मुख्य कार्यक्रम स्थल पर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी. साथ ही पूरे इलाके में बम निरोधक दस्ता सक्रिय होगा.
ज्वाइंट ब्रीफिंग में डीएम ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. शृंखला में भाग लेने के बाद लोग सुरक्षित घर पहुंचे, यह मजिस्ट्रेट की जिम्मेवारी होगी. उनके संबंधित इलाके में ट्रैफिक सुचारु रहे, यह भी उनके जिम्मे ही होगा.

हर स्कूलों और कॉलेजों के लिए जगह का निर्धारण कर दिया गया है. नक्शे में किस स्कूल, कॉलेज और सरकारी विभाग को कहां खड़ा होना है. इसके लिए जगह को चिह्नित कर दिया गया है. इसकी जानकारी गुरुवार को बिहार के नक्शा के रिहर्सल के दौरान दी गयी. नक्शा को 14 जोनों में बांटा गया है. हर जोन में संख्या के अनुसार लोग शामिल होंगे. बिहार के नक्शा में गांधी मैदान के अासपास के स्कूल, कॉलेज और सरकारी विभाग को शामिल किया गया है. 21 जनवरी को मद्यनिषेध अभियान के तहत बननेवाले बिहार के नक्शा में कुल 2890 लोग शामिल होंगे. नक्शा में हर उम्र के लोग शामिल होंगे.

Advertise with us