महाराष्‍ट्र निकाय चुनाव : किसी को बहुमत नहीं, भाजपा,शिवसेना को आना होगा साथ या लेना होगा ‘हाथ’ का साथ

मुंबई : महाराष्ट्र में 10 महानगरपालिकाओं के लिए वोटों की गिनती का काम जारी है. लेकिन अब नतीजा पूरी तरह से साफ हो चुका है. बीएमसी चुनाव में शिवसेना ने भाजपा को पछाड़ दिया है, हालांकि सेना को भाजपा पर मामूली बढ़त हासिल हुई है और भाजपा ने भी अपनी मजबूती दिखा दी है.
अब तक जो नतीजे मिले हैं उसके अनुसार शिवसेना 84 सीट जीत चुकी है और भाजपा को 81 सीट पर जीत मिली है. तीसरे स्‍थान पर रही कांग्रेस पार्टी का बुरा हाल है और मात्र 31 सीट जीतकर उसका सुपड़ा साफ हो गया है. हार से विचलित कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता संजय निरुपम ने इस्‍ताफी दे दिया है. बीएमसी चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिली है. ऐसे में स्थिति अलग हो जा रही है. भाजपा और शिवसेना ने भले ही चुनाव अलग-अलग लड़ी है, लेकिन अगर नगर निगम में काबिज होना है तो भाजपा और शिवसेना को एक बार फिर एक साथ आना पड़ेगा.
लेकिन उद्धव के बगावती तेवर को देखते ऐसा होना मुश्किल लग रहा है. दूसरा रास्‍ता भी काफी कठिनाइयों से भरा हुआ है. भाजपा और शिवसेना को कांग्रेस से हाथ मिलाना पड़ सकता है. क्‍योंकि बीएससी चुनाव के लिए जादुई आंकड़ा 114 का है. 31 सीट पर कांग्रेस का कब्‍जा है, लेकिन नगर निगम में काबिज होने के लिए भाजपा और शिवसेना को इससे हाथ मिलाना पड़ सकता है.
शिवसेना को आज शुरुआत से ही बढ़त मिली हुई थी. महाराष्ट्र के 10 नगर निगमों और 25 जिला परिषदों के लिए आज मतगणना हुआ. राज्य चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि 227 सदस्यीय बृहन्मुंबई नगर निगम में शिवसेना 84 सीटों पर जीत हासिल कर बढ़त बनाये हुई है. भाजपा को 81 सीटों पर जीत मिली है वहीं कांग्रेस 31 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, जबकि मनसे 7 सीट जीत ली है और एनसीपी को 9 सीटों पर जीत मिली है.
गुरुवार को घोषित होने वाले परिणाम में 10 नगर निगमों, 25 जिला परिषदों और 283 पंचायत समितियों के 5,777 सीटों पर कुल 21,620 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है. इन सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. मंगलवार को 10 नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में करीब 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. मुंबई नगर निकाय बीएमसी के लिए रिकॉर्ड करीब 55 फीसदी मतदान हुआ था. मुंबई के अलावा ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, शोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर के नगर निगमों के लिए भी मतदान हुआ था.

Advertise with us