भारत में ट्रेन हादसों की साचिश रचने वाले होदा को काठमांडू से किया गया गिरफ्तार

नयी दिल्ली : भारत में पिछले दिनों हुए रेल हादसों की साजिश रचने वाले एक आरोपी को भारतीय खुफिया एजेंसी ने नेपाल की राजधानी काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया है. इस आरोपी का नाम शमसूल होदा बताया जा रहा है. होदा ने पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम करता है और जिसने दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रची थी.
आरोपी होदा को डीपोर्ट करने के लिए नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों ने दबाव डाला था जिसके बाद उसे काठमांडू लाया गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल के काठमांडू में मौजूद थीं.होदा से दो दिनों तक पूछताछ की गई जिसके बाद उसे कलैया ले जाया गया, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी. काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने होदा से पूछताछ की. बारा जिला के एसपी ने शमसूल होदा को काठमांडू से कलैया ले जाने की जानकारी दी है.
उल्लेखनीय है कि भारतीय एजेंसी को मिले कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे. कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की जान गयी थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे. नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप बरामद किया गया था जिसमें कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है. नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को यह आडियो क्लिप सौंप दी है.
गौर हो कि एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं. गिरफ्तार शमसूल होदा फिलहाल नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है.

Advertise with us