बोले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत : रतन टाटा भी देखना चाहते हैं संघ की शाखा

जमशेदपुर : भारत को सशक्त हिंदू राष्ट्र बनाने के एजेंडा पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्थापना काल से ही काम करता रहा है और आगे भी करता रहेगा. स्वयंसेवकों को जनता से जुड़ कर काम करने के साथ-साथ समाज में अनुशासन स्थापित करने की पहल करनी चाहिए. यह बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक (प्रमुख) डॉ मोहन भागवत ने कहीं. उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि उद्योगपति रतन टाटा भी संघ की शाखा देखना चाहते हैं और उनका सवाल था कि यह सब आप कैसे कर पाते हैं? ध्यान रहे कि कुछ पखवाड़े पूर्व टाटा ने नागपुर में मोहन भागवत से मुलाकात की थी.

वे रविवार को सुबह बिष्टुपुर स्थित साउथ पार्क मैदान में आयोजित महानगर एकत्रीकरण सह बौद्धिक वर्ग कार्यक्रम में संघ और इससे जुड़े संगठनों से जुड़े लोगों को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उत्तर पूर्व क्षेत्र के संघ चालक सिद्धिनाथ सिंह, झारखंड प्रांत के प्रांत संघ चालक देवव्रत वाहन, जमशेदपुर महानगर के संघ चालक वी नटराजन मौजूद थे.

डॉ मोहन भागवत ने कहा कि संघ की परिकल्पनाओं को मूर्त रूप लेने का समय आ गया है. परिस्थितियां संघ के अनुकूल हैं. डॉ. हेडगेवार ने जो सपना देखा था, उसे हम इस जन्म में सच होते देख पायेंगे, इसकी पूरी संभावना है. लेकिन, साथ ही स्वयं सेवकों को सतर्क रहने की भी जरूरत है. उन्होंने कहा कि संघ के विस्तार के संबंध में अब सही सवाल पूछे जाने लगे हैं. संघ जो काम कर रहा है, उसमें लोगों की जिज्ञासा सही दिशा में सामने आयी है.

संघ जो कहता है, वह करता है : डॉ भागवत ने कहा कि मुझे क्या बोलना है, यह सबको पता है. मेरी जगह कोई और व्यक्ति भी आयेगा तो वही बोलेगा जो मुझे बोलना है. मैं कोई नयी बात नहीं बोलने जा रहा हूं. सामान्यत: लोग जब भाषण सुनने आते हैं तो वह सिर्फ भाषण का हिस्सा बनते हैं, सुनते नहीं हैं. कई बार राजनीतिक दल भाषण देते हैं और भूल जाते हैं, वह करने के लिए नहीं होता है. लेकिन संघ जो कहता है, वह करता है. इसके लिए निरंतरता जरूरी है.

सर संघ चालक ने कहा कि उद्योगपति रतन टाटा ने करीब एक घंटा संघ के मुख्यालय में बिताये. बहुत सारे सवाल पूछे, जो संघ से संबंधित नहीं, विषय से अलग थे. उनका एक ही सवाल था कि यह सब आप कैसे कर पाते हैं? तो हमारा जवाब था कि हम संघ की संगठन शक्तियों और शाखाओं के माध्यम से ऐसा कर पाते हैं. जब रतन टाटा ने शाखा देखने की इच्छा जाहिर की, तो उन्होंने कहा कि मुंबई में जल्द ही वे शाखा देख सकेंगे.

Advertise with us