बिहार के निरंजनानंद व बउआ देवी को पद्म पुरस्कार

नयी दिल्ली : योग के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए मुंगेर के निरंजनानंद सरस्वती को पद्मभूषण सम्मान से नवाजा जायेगा. इसके अलावा पेंटिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए मधुबनी की बउआ देवी को पद्म श्री सम्मान देने की घोषणा की गयी है.

भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता दिवंगत सुंदरलाल पटवा और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा को सार्वजनिक जीवन में योगदान देने के लिए और संगीत के लिए के येसुदास, धार्मिक गुरु जग्गी वासुदेव, विज्ञान के क्षेत्र में यूआर राव को पद्म विभूषण पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए 89 नामों को मंजूरी दी गयी है, जिसमें पद्म विभूषण के लिए सात, पद्म भूषण के लिए सात और पद्म श्री के लिए 75 नामों की घोषणा की गयी है.

मालूम हो कि पद्म सम्मान की तीन श्रेणियां होती हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. कला, संगीत, सामाजिक कार्य, साइंस एवं इंजीनियरिंग, उद्योग एवं व्यापार, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, नागरिक प्रशासन, विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान देनेवालों को इस पुरस्कार से नवाजा जाता है. ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा मार्च-अप्रैल महीने में राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोह में दिये जाते हैं, लेकिन नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है.

िनरंजनानंद

पद्मभूषण

1994 में विश्व के प्रथम योग विश्वविद्यालय व 2000 में योग पब्लिकेशन ट्रस्ट की स्थापना की
बउआ देवी
पद्मश्री

3 अप्रैल, 2015 को हैनोवर फेस्टिवल में पीएम नरेंद्र मोदी को उनकी पेंटिंग भेंट की गयी थी

एसएसपी मनु महाराज व सिटी एसपी चंदन कुशवाहा समेत 51 को सुरक्षा पदक

पटना. राज्य सरकार ने 51 पुलिसकर्मियों को आंतरिक सुरक्षा पदक से सम्मानित करने की घोषणा की है. इनमें पटना के एसएसपी मनु महाराज और सिटी एसपी चदंन कुशवाहा समेत 13 आइपीएस अधिकारी, एक डीएसपी, दो एसआइ, सात एएसआइ, सात हवलदार, एक आयुध सूबेदार और 20 कांस्टेबल शामिल हैं. पुलिस मुख्यालय ने बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी की.
सम्मान पाने वाले आइपीएस की सूची : 23

Advertise with us