बिहार:दिसंबर तक खातों से आधार लिंक नहीं हुआ तो वेतन नहीं

पटना : राज्य के 3.60 लाख नियोजित शिक्षकों को अपने बैंक एकाउंट को आधार कार्ड से अनिवार्य रूप से लिंक करवाना होगा. ऐसा नहीं करने पर उन्हें जनवरी, 2017 से वेतन का भुगतान नहीं किया जायेगा. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया है.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने सभी जिलों के डीइओ-डीपीओ को निर्देश दिया है कि सभी शिक्षकों को खाते में वेतन का भुगतान होता है. सभी का आधार कार्ड भी होगा. ऐसे में सभी शिक्षकों के आधार कार्ड नंबर को बैंक एकाउंट से लिंक किये जाएं. दिसंबर के अंत तक यह काम हर हाल में पूरा कर लिया जाये. जिन शिक्षकों ने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है, वे भी जल्द इसे बनवा लें व लिंक करा लें, नहीं तो जनवरी से उनके बैंक एकाउंट में राशि नहीं जायेगी.

आधार कार्ड से लिंक होने के बाद ही संबंधित नियोजित शिक्षकों को वेतन मिल सकेगा. 17 दिसंबर तक नियोजित शिक्षक प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के जरिये नियोजन इकाईवार डीइओ व डीपीओ को इसकी जानकारी देंगे. इसके बाद डीइओ-डीपीओ 31 दिसंबर तक इसकी जानकारी शिक्षा विभाग को देंगे.

बच्चों के बैंक एकाउंट आधार से हो चुके हैं लिंक

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले करीब सभी बच्चों के बैंक एकाउंट खुल गये हैं और उन्हें आधार नंबर से भी लिंक कर दिया गया है. राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में 2.20 करोड़ बच्चे, हाइ व प्लस टू स्कूलों में 50 लाख बच्चे नामांकित हैं.

प्रारंभिक स्कूलों के बच्चों के बैंक एकाउंट खोल आधार नंबर से पिछले साल ही लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी. वहीं, पिछले महीने वैसे बच्चे, जिनका आधार कार्ड नहीं बन सका था, उनका स्कूलों में कैंप लगा कर आधार कार्ड बनवाया गया है और उनका आधार नंबर बैंक एकाउंट से जोड़ा जा रहा है. बैंक एकाउंट व आधार से उसके लिंक होने पर ही इस साल से स्कूली बच्चों को मुख्यमंत्री बालक-बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री शताब्दी बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालक-बालिका साइकिल योजना और मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना की राशि का लाभ दिया जायेगा.

नियोजित शिक्षकों की संख्या :-
प्रारंभिक स्कूल :- 3.23 लाख
हाइ स्कूल : 22,500
प्लस टू स्कूल : 11,500
पुस्तकालय अध्यक्ष : करीब 2200

Advertise with us