प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम संबोधन में कई बड़ी घोषणाएं की है. अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी से पैदा दिक्कतों के बावजूद लोगों के संयमपूर्वक व्यवहार को लेकर आभार जताया है. उन्होंने कहा कि यह एक प्रकार का कालेधन के खिलाफ शुद्धीकरण यज्ञ है. वंचित तबका गरीबी से बाहर निकल कर भव्य भारत देखने को आतुर है. पीएम मोदी ने कहा कि कालेधन को लेकर लड़ाई यहीं पर बंद नहीं होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने गर्भवती महिलाओं, किसानों , सीनीयर सीटिजन को लेकर बड़ी घोषणाएं की. प्रस्तुत है पीएम मोदी के भाषण से दस प्रमुख बातें.

1. घर खरीदना हुआ सस्ता : शहरी इलाके में रहने वाले लोगों को घर बनाने के लिए कर्ज में छूट की घोषणा की गयी है. 9 लाख के कर्ज पर 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख के कर्ज में 3 प्रतिशत की छूट दी गयी है. सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बनने वाले घरों की संख्या बढ़ा दी गयी है. अब 33 प्रतिशत ज्यादा घर बनाया जायेगा. गांवों में दो लाख के कर्ज पर तीन प्रतिशत की छूट दी गयी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में घर में विस्तार करने के लिए यह छूट भी लागू होगी.

2. गर्भवती महिला : महिलाओं के लिए देश व्यापी योजना शुरू की जा रही है, देश के 650 से ज्यादा जिलों में गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में टीकाकरण, रजिस्ट्रेशन ,पोषण के लिए 6000 मदद की जायेगी. 6000 की रकम सीधे गर्भवती महिलाओं के अकाउंट में जायेगी.

3. सीनीयर सिटीजन : वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल के लिये 7.5 लाख रुपये तक की जमा पर 8 प्रतिशत ब्याज की गारंटी होगी. ब्याज का भुगतान हर महीने किया जायेगा

4. छोटे व्यवसायी : छोटे कारोबारियों के लिए क्रेडिट कार्ड की खर्च सीमा एक करोड़ से दो करोड़ किया गया है. अब दो करोड़ रुपये तक का लोन क्रेडिट कार्ड से कवर होगा. सरकार के इस फैसले से छोटे उद्योगों को ज्यादा कर्ज मिलेगा. बैंकों से छोटे व्यावसायियों के लिये नकद ऋण सीमा को मौजूदा 20 प्रतिशत से बढाकर 25 प्रतिशत करने को कहा गया है

5. नोटबंदी के बाद कृषि सेक्टर में नुकसान की आलोचना : प्रधानमंत्री ने कहा कि रबी फसल में भारी नुकसान के पूर्वानुमान के बावजूद रबी फसल की बुआई में छह प्रतिशत की वृद्धि, खाद की बिक्री में नौ प्रतिशत की बढोत्तरी है.

6. कृषि लोन पर ब्याज : किसानों द्वारा जिला सहकारी बैंकों और प्राथमिक सामितियों से रबी फसल की खातिर लिये गये ऋण पर सरकार 60 दिन का ब्याज देगी

7. नोटबंदी से आयी राशि का उपयोग वंचित तबकों के लिए : प्रधानमंत्री ने बैंकों से कहा कि उनके पास जो बडी राशि आयी है उनसे वे गरीबों, निम्न वर्ग और मध्यम वर्गो पर केन्द्रित कार्यक्रमों पर ध्यान दें. बैंक अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों द्वारा गंभीर अपराध करने के मामले सामने आये हैं, किसी को भी बख्शा नहीं जायेगा

8. आंकड़ों में मात्र 24 लाख लोगों के पास दस लाख से ज्यादा सलाना आय : प्रधानमंत्री ने कहा हम कब तक सच्चाईयों से मुंह मोड़ना चाहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी मात्र 24 लाख लोग स्वीकारते हैं कि उनकी आय दस लाख से ज्यादा है.

9. राजनीति में कालाधन : प्रधानमंत्री ने राजनीति में व्याप्त कालेधन व भ्रष्टाचार को लेकर सवाल उठाया कहा कि देश के ईमानदारों नागरिकों के भावना का सम्मान करते हुए हमें लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने और बढते चुनाव खर्च पर चर्चा करनी चाहिए.

10. किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जायेगा : पीएम मोदी ने कहा कि अगले तीन महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को RUPAY कार्ड में बदला जाएगा.

Advertise with us