प्रकाश पर्व पर शानदार आयोजन के लिए नीतीश ने बटोरी वाहवाही, की नयी घोषणाएं

पटना : बिहार की राजधानी पटना में आयोजित 350वें प्रकाशोत्सव के मौके पर पटना पहुंचे पीएम मोदी ने नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की. वहीं दूसरी ओर सीएम नीतीश कुमार ने भी पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वहां शराबबंदी लागू की. नीतीश ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है और लोग काफी खुश हैं. पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गुजरात में शराबबंदी का फैसला किया था. नीतीश कुमार ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि बिहार में गुरु सर्किट का निर्माण किया जायेगा. उन्होंने यह भी एलान किया कि गुरु बाग के पास प्रकाश पार्क का निर्माण किया जायेगा. नीतीश ने कहा कि बिहार में आयोजित प्रकाशपर्व को स्मरणीय बनाने के लिये पार्क का निर्माण किया जायेगा. उन्होंने इस मौके पर बिहार सरकार के अधिकारियों के साथ विशेषतः पटना के डीएम और एसएसपी की तारीफ की. नीतीश कुमार ने कहा कि आनेवाले दिनों में राज्य सरकार सिख धर्म से जुड़े बिहार के सभी स्थलों को डेवलप करने का काम करेगी. नीतीश ने पटना में प्रधानमंत्री के आगमन को गौरवपूर्ण बताया और इस सफल आयोजन के लिये अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

मोदी ने की नीतीश की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री और बिहार सरकार ने प्रकाश पर्व की अद्भूत तैयारी की है. मोदी ने इसके लिये नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया और कहा कि बिहार में शराबबंदी और नशामुक्ति लागू कर नीतीश कुमार ने एक इतिहास रच दिया है. बिहार की आनेवाली पीढ़ी को इससे लाभ होगा. मोदी ने भारत सरकार द्वारा प्रकाश पर्व के लिये किये गये प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रकाश पर्व की तैयारी को उन्होंने पर्सनली देखा है वह काबिले तारीफ है. मोदी ने शराबबंदी के लिये नीतीश की तारीफ करते हुए, अन्य राज्यों को भी इससे प्रेरणा लेने की बात कही. उन्होंने कहा कि मैं नीतीश सरकार और उनके साथियों के साथ बिहार के लोगों को बधाई देता हूं कि पटना में प्रकाश पर्व काफी मायने रखता है. उन्होंने कहा कि नीतीश जी ने जिस मेहनत के साथ स्वयं गांधी मैदान आकर हर चीज को बारीकी से देखा और भव्य योजना बनायी, उनके प्रयास सराहनीय हैं. प्रकाश सिंह बादल ने भी नीतीश कुमार के सफल आयोजन की खूब तारीफ की.

पंच प्यारे पर भी बोले मोदीपीएम ने गुरु गोबिंद सिंह जी की चर्चा करते हुए कहा कि गुरुग्रंथ साहिब का हर शब्द प्रेरणा देता है. उन्होंने कहा कि गुरु ने आदि शंकराचार्य की तहत पूरे हिंदुस्तान को एक करने का प्रयास किया था. यह हमारी अद्भुत विरासत है. उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह ने सिर कटवाने के लिये जब निमंत्रण दिया तब अलग-अलग समाज के लोग सामने आये. गुजरात का एक नौवजवान भी सामने आया. गुरु ने उसे गले लगाया. उन्होंने कहा कि पूरी दुनियां में जहां-जहां सिख समुदाय रहता है, उसके लिये भारत सरकार ने एक योजना बनायी है. दुनियां को भी उससे पता चलेगा कि 350 साल पहले एक दिव्यात्मा का जन्म हुआ था. उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह त्याग की प्रतिमूर्ति थे.

आयोजन की खास बातें

इस आयोजन में लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. बिहार सरकार ने इसके लिये अभूतपूर्व तैयारी की. जिसकी सराहना अन्य प्रदेशों से आये राजनेता भी कर रहे हैं. सिख श्रद्दालुओं के ठहरने के लिये 35 जगहों पर मुफ्त इंतजाम किया गया था. राजधानी पटना स्टेशन पर 62 अन्य ट्रेनों के रुकने और उनके ठहरने की व्यवस्था की गयी थी. देश भर से लाखों श्रद्धालु विभिन्न माध्यमों से पटना पहुंचे जिनके ठहरने के लिये विशेष व्यवस्था सरकार ने की. पटना में ढाई सौ से ज्यादा बसे श्रद्धालुओं के लिये चलायी गयीं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं इस समारोह की तैयारियों का कमान अपने हाथ में लिया.

Advertise with us