पटना में आयकर की छापेमारी, नोटबंदी के बाद बेतहाशा बढ़ी सोना की बिक्री

पटना : शहर के बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित जाने-माने स्वर्ण व्यवसायी अलंकार ज्वेलर्स के यहां आयकर की छापेमारी की गयी. देर शाम को आयकर विभाग की विशेष टीम ने अलंकार ज्वेलर्स के यहां पहुंच कर इसके सभी स्टॉक, कैश, रजिस्टर समेत अन्य सभी जरूरी कागजातों को खंगाला. इस दौरान बड़े स्तर पर गड़बड़ी सामने आयी है. नोटबंदी की घोषणा के बाद 8 और 9 नवंबर को इसने सोने की बिक्री काफी बड़े पैमाने पर की है. आम दिनों की तुलना में इन दोनों दिन का सेल 8 से 9 गुना तक ज्यादा था. इतना ही नहीं इन दोनों दिनों में बड़ी राशि लेकर सोना बेचने का कारोबार भी बड़े स्तर पर हुआ है. पुराने नोट लेकर ही अधिकांश सोने की बिक्री की गयी है.

अलंकार ज्वेलर्स ने अपनी सीसीटीवी फुटेज को पहले ही डिलिट कर चुका था. इस वजह से आयकर विभाग को कोई फुटेज नहीं मिल पाया है. कारण पूछने पर अन्य स्वर्ण व्यवसायियों का इसका भी वहीं रटा-रटाया बहाना था कि कंप्यूटर हैंग हो गया था, फॉरमेट करना पड़ा हार्ड डिस्क को. आयकर विभाग ने अलंकार ज्वेलर्स के यहां मौजूद रजिस्टरों और सेल बिल को देखा, तो पाया कि दो लाख से ज्यादा रुपये के सोने की खरीदारी करने वाले अधिकांश लोगों के नाम, पता और पैन नंबर में बड़े स्तर पर गड़बड़ी है. कोई पता या नाम स्पष्ट नहीं है.

इस तरह से लिखा है कि उस व्यक्ति को ट्रेस नहीं किया जा सकता है. हालांकि आयकर विभाग ने ज्वेलर्स से दो लाख से ज्यादा की खरीदारी करने वाले सभी लोगों की पूरा डिटेल मांगा है. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी. जांच के दौरान किसी तरह का अनाधिकृत कैश बरामद नहीं हुआ है. सोने के स्टॉक की जांच चल रही है. प्राप्त सूचना के अनुसार, अलंकार ज्वेलर्स की शहर में कई दुकानें हैं. इनमें भी जांच की गयी है. हालांकि इसकी अन्य शाखाओं में जांच की पुष्टि नहीं हुई है.

Advertise with us