पटना नौका हादसा : जांच रिपोर्ट के बाद पांच वरिष्ठ अधिकारियों पर गिरी गाज

पटना: बिहार सरकार के पर्यटन विभाग दो पदाधिकारियों को आज हटा दिया गया, जिसे पिछले महीने मकर संक्रांति पर पटना में गंगा नदी में हुए नौका हादसा को लेकर की हुई कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है. साथ ही और तीन अधिकारियों पर गाज गिरी है. इस हादसे में 25 लोगों की जान गयी थी. सामान्य प्रशासन द्वारा आज जारी एक अधिसूचना के अनुसार 1992 बैच की आईएएस अधिकारी हरजोत को पर्यटन विभाग के प्रधानसचिव के पद से स्थानांतरित करते हुए अगले आदेश तक खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधानसचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है.जिसमें सोनपुर एसडीपीओ अली अंसारी, सोनपुर एसडीओ मदन कुमार को निलंबित किया गया है और पर्यटन निगम के निदेशक उमाशंकर प्रसाद का तबादला कर दिया गया है.
खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत पंकज कुमार को पर्यटन विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है. हरजोत के अलावा पर्यटन निदेशक के पद पर तैनात तथा बिहार पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहे 2006 बैच के आईएएस अधिकारी उमाशंकर प्रसाद का तबादला अगले आदेश तक के लिए पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव के पद पर किया गया है. उल्लेखनीय है कि गत 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर्यटन विभाग द्वारा गंगा नदी के उसपार दियारा इलाके में आयोजित पतंग महोत्सव में शामिल होने के लिए विज्ञापन जारी कर लोगों से शामिल होने की अपील की गयी थी.

मीडिया रिपोर्ट में उक्त पतंग उत्सव में भारी संख्या में लोगों के पहुंचने के बावजूद इसके आयोजन के लिए की गयी व्यवस्था में बडे पैमाने पर लापरवाही बरतने को उजागर किया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मामले की जांच का जिम्मा आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और पटना प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक शालीन को सौंपा था और इस मामले में हाल ही सरकार को रिपोर्ट सौंपी गयी थी.

Advertise with us