पटना को मिलेगा 2-2 एयरपोर्ट, बिहटा एयरपोर्ट का होगा विस्तार

पटना : पटना के लोगों को अब दो-दो एयरपोर्ट की सुविधा मिलेगी. पटना एयरपोर्ट के साथ बिहटा एयरपोर्ट को भी नागरिक सेवा के लिए विस्तारित किया जायेगा. दोनों एयरपोर्ट पर सालाना 15-15 लाख यात्रियों के आने-जाने के साथ ठहरने के लिए सुविधाएं बढ़ायी जा रही है. पटना एयरपोर्ट की पुरानी इमारत को तोड़कर नया बनाया जायेगा. वहीं, बिहटा एयरपोर्ट के लिए 109 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर उसे एयरफोर्स के साथ व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल करने की व्यवस्था करने का फैसला किया गया है.
मंगलवार को कैबिनेट की बैठक मे दोनों एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ाये जाने और जमीन अधिग्रहण करने के लिए 260 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक मे कुल 18 एजेंडो पर मुहर लगी. राज्य सरकार ने सरकारी खजाने में राशि बढ़ाने के लिए बिहार राज्य मोटरगाड़ी रजिस्ट्रेशन एक्ट मे संशोधन किया है. संशोधन के बाद बिहार में हर तरह की गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से लेकर अन्य जरूरी कामों की फीस बढ़ा दी गयी है. परिवहन विभाग जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी करेगा.
बिहार में 20 सूत्री के पुनर्गठन पर कैबिनेट की मुहर लग गई है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 सूत्री के राज्य, जिला और प्रखंड स्तरीय समिति को भंग कर नये सिरे से गठन करने की मंजूरी दे दी गयी है. बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार, अब राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय 20 सूत्री कमेटी में तीन-तीन उपाध्यक्ष होंगे. माना जा रहा है कि अध्यक्ष की जिम्मेवारी जिले के प्रभारी मंत्री की होगी, जबकि महागंठबंधन सरकार के तीनों घटक दलों के जिलाध्यक्ष इसके उपाध्यक्ष होंगे.

Advertise with us