नीतीश ने की पीएम से डिमांड- कहा शराबबंदी प्रशंसा योग्य तो बीजेपी शासित राज्यों में कराएं शराबबंदी

खगड़िया : निश्यय यात्रा के सातवें चरण की खगड़िया से शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी अच्छी चीज है. हम तो चाहते हैं कि शराबबंदी देश भर में लागू हो. प्रधानमंत्री 350वें प्रकाश पर्व में पटना आये थे. शराबबंदी की उन्होंने प्रशंसा की. गुजरात में पहले से शराबबंदी लागू है.

अब वह पीएम हैं. वह देश भरमें नहीं, तो वातावरण बनाने के लिए पहले भाजपा शासित राज्यों में तो शराबबंदी लागू करवा दीजिए. गुरुवार को सदर प्रखंड के संसारपुर खेल मैदान में चेतना सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के एनएच व स्टेट हाइवे के 500 मीटर तक शराबबंदी के आदेश से बिहार की नैतिक जीत हुई है.इससे पहले मुख्यमंत्री श्री कुमार हेलीकॉप्टर से चौथम प्रखंड के तेलौंछ पंचायत पहुंचे. जहां पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन करने के बाद वार्ड संख्या 12 में सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम का निरीक्षण किया. उन्होंने नल से जल का शुभारंभ करने के बाद लोगों से बात की. इस दौरान जीविका दीदियों से संवाद के क्रम में उन्होंने स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त वार्ड सदस्य इंदु देवी को बधाई देते हुए कहा कि आज पूरे बिहार में पंचायतों को शौचमुक्त बनने के लिए कंपीटीशन चल रहा है. बहुत जल्द पूरा बिहार खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा.

शराबबंदी के बाद बदल रहा बिहार

शराबबंदी के फायदे गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब बिहार के लोग खुशहाल हैं. जिस महिला के पति शराब पीते थे, आज वहीं पति के घर में सब्जी ला रहे हैं, कपड़े खरीद रहे हैं.

स्वामी विवेकानन्द का स्मरण करते हुए कहा कि बड़ा काम करनेवाले का पहले लोग मजाक उड़ायेंगे. फिर काम अच्छा लगने लगेगा, तो अंत में साथ हो जायेंगे. मैंने शराबबंदी लागू किया तो लोगों ने कहा कि पांच हजार करोड़ का घाटा होगा, लेकिन शराबबंदी से 10 हजार करोड़ का फायदा हुआ. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार ज्ञान की भूमि था फिर ज्ञान की भूमि बनेगा. बिहार का इज्ज्त बढ़ रहा है, लेकिन बिहार के ही कुछ लोग बिहार को बदनाम करने में लगे हैं. शराबबंदी के बाद बिहार में अपराध की घटनाओं से लेकर सड़क दुर्घटना में कमी आयी है.

सात निश्चय से हर घर में आयेगी खुशहाली

सात निश्चय की योजनाओं की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि सरकार बनने के वक्त जो संकल्प लिया था, उसे लागू कर रहे हैं. यही देखने तो हम आये हैं. केंद्र सरकार कहती है कि हम शहरों को स्मार्ट बना रहे हैं. हमने तो सरकार बनने के साथ ही जो संकल्प लिया था, उसकी तैयारी शुरू कर दी. सात निश्चय से हर घर में खुशहाली आयेगी.

चेतना सभा के बाद मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय मां कात्यायनी महोत्सव का उद्घाटन किया. मां कात्यायनी न्यास कमेटी के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न भेंट किया गया. चेतना सभा को प्रभारी सह आपदा मंत्री प्रो चंद्रशेखर, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर ने संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी जय सिंह ने की. इस मौके पर सदर विधायक पूनम देवी यादव, परबत्ता विधायक आरएन सिंह, बेलदौर विधायक पन्नालाल सिंह पटेल, अलौली विधायक चंदन कुमार आदि मौजूद थे. धन्यवाद ज्ञापन पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सिंह ने किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि 21 जनवरी को नशाबंदी के पक्ष में मानव शृंखला बनायी जायेगी, जो विश्व रिकाॅर्ड बनेगा. दो करोड़ लोग 45 मिनट तक हाथ-से-हाथ पकड़ कर खड़े रहेंगे. देश ही नहीं, पूरी दुनिया को संदेश जायेगा. उन्होंने कहा कि बोधगया में आयोजित कालचक्र पूजा में परम पावन दलाई लामा ने भी शराबबंदी की प्रशंसा की. बापू के 100वें चंपारण सत्याग्रह की तिथि के अवसर पर नशाबंदी को लेकर मानव शृंखला बनायी जायेगी.

2018 तक सभी विवि व कॉलेजों में वाइ-फाइ

सीएम ने 2018 के अंत तक बिहार के सभी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को वाइ-फाइ से लैस करने की घोषणा की.

Advertise with us