देशभर में होली की धूम, रंगों में जमकर घुली खुशियां

नयी दिल्‍ली/पटना : देशभर में रंगों की त्‍योहार होली धूमधाम से मनायी गयी. राजधानी दिल्‍ली समेत देश के विभिन्‍न हिस्‍सो में लोगों ने रंग और गुलाल की होली खेली.

holi-8 पाकिस्‍तान में भी हिंदूओं ने होली मनायी. पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सभी हिंदूओं को होली की शुभकामनाएं दी.

holi-3
वहीं राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी होली की शुभकामनाएं दी.
holi-4
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी होली के अवसर पर अपने ट्विटर संदेश में कहा, ‘देशवासियों को होली के पावन पर्व पर शुभकामनाएं.’ उन्होंने कहा कि रंगों का यह त्योहार भारतीय संस्कृति के विविध रंगों को एकजुट करता है. उन्होंने कहा, ‘वसंत के आगमन का प्रतीक यह पर्व सभी के लिए आशा, प्रसन्नता और कामनाओं की पूर्ति का अग्रदूत है. रंगों का यह त्योहार एकता के इंद्रधनुष में भारतीय संस्कृति के विविध रंगों का समुच्चय है.’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘इस दिन हमें जरूरतमंदों और वंचितों में खुशियां फैलाने का काम करना चाहिए. यह त्योहार सभी लोगों के बीच भाईचारा और सौहार्द को मजबूत करता है.’
holi-5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए देशवासियों को शुभकामना संदेश देते हुए लिखा, ‘होली के पावन पर्व की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.’ उन्होंने रंगों के त्योहार पर शुशी और भाईचारे के बढ़ने की कामना की.
holi-7

इधर बिहार में भी जमकर होली खेली गई. हालांकि प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार इस बार भी होली नहीं मना रहे हैं. वैसे उन्होंने भी प्रदेश के लोगों को होली के मौके पर बधाई दी है.
img-20170313-wa0103
बिहार की होली खासतौर से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की होली पूरे देश में मशहूर हैं. लेकिन इस बार उनके आवास पर सन्नाटा पसरा है. लालू प्रसाद ने इस साल होली नहीं मनाने का फैसला किया है.
img-20170313-wa0099

ये कहा जा रहा है कि ओलावृष्टि से किसानों के नुकसान और सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत के कारण होली नहीं मनाने का फैसला किया गया है. हालांकि राजद सुप्रीमो ने होली के मौके पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है.

Advertise with us