तिरंगे झंडे वाले डोरमैट्स को लेकर मुश्किल में अमेजॉन, सुषमा स्वराज के गुस्से के बाद वेबसाइट से हटाए प्रोडक्ट

नयी दिल्ली: ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेजॉन ने तिरंगे का बड़ा अपमान किया जिसके बाद से भारत में आक्रोश का माहौल है. कंपनी कनाडा में अपनी वेबसाइट पर भारत के झंडे वाला डोर मैट बेच रही थी जिसपर विदेश मंत्री ने कंपनी को फटकार लगाई. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जब कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी तब वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को हटाया गया हालांकि अमेजॉन की ओर से अभी तक मामले को लेकर माफी नहीं मांगी गई है.amazon-doormat
डोरमैट यानि दरवाजे पर बिछाने वाली चटाई, जिसपर घर में प्रवेश करने के पहले हम पांव साफ करते हैं. ‘’जी हां’’ खबर सच यह… यह प्रोडक्ट ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेजॉन अपने बेवसाइट के माध्‍यम से बेच रही थी जिसकी कीमत रखी गयी थी करीब 36 डॉलर यानि भारतीय रूपये में भारतीय तिरंगे की कीमत रखी गयी है करीब 2450 रुपये जैसे ही यह खबर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंची उन्होंने कंपनी से निंदा भरे शब्दों में उत्पादों को फौरन हटाने को कहा.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का गुस्सा ट्विटर पर साफ नजर आ रहा था. सुषमा ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि अमेजन को तुरंत माफी मांगनी चाहिए. हमारे तिरंगे का अपमान करने वाले हर प्रोडक्ट को अमेजॉन को वापिस लेना होगा नहीं तो अमेजॉन में काम कर रहे किसी भी व्यक्ति को भारत का वीजा नहीं दिया जाएगा. अगर किसी के पास पहले से वीजा है तो उसे रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

अमेजॉन के लिए यह विवाद बेहद खराब वक्त में आया है, क्योंकि कुछ ही दिनों पहले अमेज़ॉन प्रमुख जेफ बेजोज भारत दौरे पर थे और उन्होंने पांच अरब डॉलर के निवेश का वादा किया था. कंपनी भारत में तेजी से पांव भी पसार रही है. कंपनी का कल ही गुजरात सरकार के साथ वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान एक समझौते पर हस्ताक्षर भी हुआ है. ऐसे में तिरंगे से बने अपमानजनक उत्पादों को बेचना कंपनी के लिए नुकसान का सौदा साबित होता दिख रहा है.

Advertise with us