झारखंड वन विभाग में बंपर वैकेंसी, 2200 फॉरेस्ट गार्ड होंगे नियुक्त

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वन विभाग के वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि हाथियों के भोजन की पर्याप्त व्यवस्था की जाये. इसके लिए राज्य के वनों में बैंबू प्लांटेशन का अभियान चलाया जाये. जंगल में जानवरों को पानी की दिक्कत न हो, इसके लिए जल स्रोत पुनर्जीवित किये जायें.

हाथियों से प्रभावित पांच राज्यों के लिए एक कमेटी के गठन के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा जायेगा. बैठक में बताया गया कि भोजन व नहाने की पूरी व्यवस्था नहीं होने से हाथी व अन्य जानवर इनकी तलाश में बाहर निकलते हैं. इनकी व्यवस्था जंगल में ही हो जाये, तो वे अपने स्थान से नहीं भटकेंगे.

बेतला टाइगर रिजर्व के लिए बना तीन साल का प्लान : बैठक में बताया गया कि बेतला टाइगर रिजर्व में भी पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है. तीन साल के लिए प्लान बनाया गया है. वन विभाग के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सेंचुरी और गांववालों को जोड़ा जा रहा है. इस क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में किये गये कार्यों का अध्ययन करने के लिए एक टीम को वहां भेजने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया.

पारसनाथ पहाड़ पर बनेंगे तीन पुलिस कैंप

बोर्ड की बैठक में रक्षा मंत्रालय के द्वारा प्रस्तावित गौतम बुद्धा वन्यप्राणी आश्रयणी व हजारीबाग वन्यप्राणी आश्रयणी के एनएच 2 व एनएच 33 के क्रमश: राइट अॉफ वे में अॉप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है. यहां अंडरग्राउंड केबल बिछाया जायेगा. साथ ही पारसनाथ पहाड़ में तीन पुलिस कैंप बनाने के लिए भी अनुमति दी गयी. बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, वन विभाग के वरीय अधिकारी व बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे.

Advertise with us