गोवा में 83 फीसदी और पंजाब में 72 प्रतिशत की रिकॉर्ड वोटिंग के साथ मतदान संपन्न

गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार शाम पांच बजे शांतिपूर्ण तरीके से मतदान खत्म हो गए. इस समय तक राज्य में 83 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने वोट डाला. वहीं पंजाब में इसी समय तक करीब 72 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले.
निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि गोवा में कुछ मतदान केंद्रों पर देर शाम तक मतदान जारी रहा, जहां लोग कतार में खड़े दिखे. इस बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से शाम पांच बजे तक के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसमें 83 फीसदी मतदान की बात कही गई है.
दोनों राज्यों में पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. गोवा के पणजी में केंद्रीय रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने वोट डाला. पटियाला (शहरी) में कैप्टन अमरिंदर सिंह के प्रतिद्वंद्वी अकाली दल के उम्मीदवार जनरल जेजे सिंह (रिटायर्ड) ने वोट डाला.
पंजाब के चुनावी मैदान में अपने भाग्य आजमाने वाले सभी 1,145 उम्मीदवारों में 81 महिलाएं हैं. एक ट्रांसजेंडर भी चुनाव मैदान में है. पंजाब में भाजपा शिरोमणि अकाली दल का दामन थाम चुनावी मैदान में उतरी है. बीजेपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसके प्रत्याशियों में केवल दो महिलाएं हैं. शिरोमणि अकाली दल 94 सीटों पर लड़ रही है और इसमें महिलाओं की संख्या पांच है.
कांग्रेस ने पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. कांग्रेस उम्मीदवारों में केवल 11 महिलाएं हैं. पंजाब के राजनीतिक परिदृश्य में दाखिल हुई नई नवेली आम आदमी पार्टी के 112 उम्मीदवारों में केवल नौ महिलाएं हैं. पंजाब के 1.98 करोड़ मतदाताओं में से 47 फीसदी महिलाएं हैं.
गोवा में लगभग 11.08 लाख मतदाता कुल 1,649 मतदान केंद्रों पर वोट डाल रहे हैं. प्रदेश की 40 विधानसभा सीटों पर 251 उम्मीदवार आमने-सामने हैं. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस ने 37, आम आदमी पार्टी ने 39 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 18 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. दोनों राज्यों में 11 मार्च को वोटों की गिनती होगी.

Advertise with us