भारत की बड़ी कामयाबी, जवान चंदू बाबूलाल चौहान को पाकिस्‍तान ने वापस लौटाया

इस्लामाबाद : पिछले साल गलती से सीमा पार कर पाकिस्‍तान चले गये भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चौहान को पाकिस्‍तान ने आज वापस कर दिया है. चंदू बाबूलाल चौहान पिछले साल सितंबर में गलती से नियंत्रण रेखा पार कर ली थी. सिपाही चंदू बाबूलाल चौहान को ‘मानवीय’ आधार पर वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों के हवाले कर दिया गया.गौरतलब है कि पिछले साल भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक की घोषणा के कुछ घंटे बाद महाराष्ट्र के निवासी 22 साल के सेना के जवान चंदू बाबूलाल चौहान के पाकिस्तान की गिरफ्त में आने की खबर आयी थी. हालांकि भारतीय सेना ने कहा था कि चंदू बाबूलाल चौहान को सर्जिकल स्‍ट्राइक से कोई लेना-देना नहीं है. वह गलती से नियंत्रण रेखा के पार चला गया था.

उस वक्त सेना ने कहा था कि राष्ट्रीय रायफल्स के चंदू बाबूलाल चौहान सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा नहीं थे और उन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान गलती से नियंत्रण रेखा पार कर ली थी. बयान में यह भी कहा गया था कि इस तरह दोनों की तरफ सेना और नागरिकों का गलती से सीमा पार चले जाना कोई असामान्य बात नहीं है. उन्हें सही प्रक्रिया के जरिए वापस लाया जाता है.
उसी समय सितंबर में ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था जवान और सीमा से सटे ग्रामीण कई बार गलती से सीमा के पार चले जाते हैं. यह सामान्‍य घटना है. इसमें कोई भी चौकाने वाली बात नहीं. ऐसा होने पर दोनों देश सिपाहियों और नागरिकों को वापस कर देते हैं. राजनाथ ने यह भी कहा था कि चौहान को पाकिस्तान से वापस लाने की पूरी कोशिश की जा रही है.

Advertise with us