कैसे बने दिनेश लाल यादव- ‘निरहुआ द स्टार ऑफ़ भोजपुरी’

आज भोजपुरी के स्टार कहे जाने वाले निरहुआ की लाइफ काफी स्ट्रगल वाली रही है। कभी उनके घर में एक साइकिल तक नहीं थी और अब भोजपुरी के स्टार बन जाने के बाद वे एक फिल्म के 40 से 50 लाख रुपए बतौर फीस लेते हैं और आज निरहुआ की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि उनके नाम से ही फिल्मों के नाम तय किए जा रहे हैं।
· पिता की मासिक आमदनी 3500 रुपए थी
दिनेश, गाजीपुर के टंडवा गांव के रहने वाले हैं। जब वे छोटे थे तब उनके घर की हालत ठीक नहीं थी। एक वक्त ऐसा भी था जब उनके पिता की मासिक आमदनी महज 3500 रुपए हुआ करती थी और इन्ही रुपए में सात लोगों के परिवार का पालन पोषण होता था।
घर चलाने के लिए और पैसों की जरूरत होती थी, इसीलिए उनके पिता ने अपनी पत्नी और तीन बेटियों को गांव में छोड़ अपने दोनों बेटों के साथ कोलकाता चले गए। कोलकाता में निरहुआ झोपड़पट्टी में अपने पिता और भाई के साथ रहते थे। इसी दौरान उनके पिता मजदूरी कर 3500 रुपए कमाते थे।
· पिता चाहते थे दिनेश नौकरी करे
दिनेश ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में की।1997 में वे लोग वापस अपने गांव लौट आए। इसके बाद दिनेश ने गाजीपुर के मलिकपुरा कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की। उनके पिता चाहते थे कि उनका बेटा पढ़-लिखकर कोई अच्‍छी नौकरी करे, लेकिन दिनेश को कुछ और ही पसंद था। दिनेश अपने चचेरे भाई बिरहा गायक विजय लाल यादव से काफी इम्प्रैस थे और उन्‍हीं की तर्ज पर सिंगिंग की फील्ड में आगे कदम बढ़ाया।
· निरहुआ सटल रहे’ एलबम ने बदल दी जिंदगी
2001 में उनके दो म्यूजिक एल्बम ‘बुढ़वा में दम बा’ और ‘मलाई खाए बुढ़वा’ रिलीज हुए थे। साल 2003 में दिनेश लाल यादव का म्यूजिक एलबम ‘निरहुआ सटल रहे’ सुपरहिट हुई थी। इसी की बदौलत उन्हें पहचान मिल गई । धीरे-धीरे वे भोजपुरी फिल्मों के स्टार बन गए। इसके बाद उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला।
· एलबम से मिली पहचान, किस्मत से बन गए भोजपुरी स्टार
साल 2005 में दिनेश मुंबई चले गए। एक फिल्म डायरेक्टर के कहने पर उन्होंने फिल्म ‘चलत मुसाफिर..’ में दो गाने गाए और फिर इत्तेफाक से एक्टिंग भी की। इस फिल्म में उन्होंने छैला बिहारी के दोस्त का किरदार निभाया और फिल्म हिट भी रही। इसके बाद उनको सर्पोटिंग एक्टर के रोल ऑफर होने लगे, लेकिन उनके मन में हीरो बनने की चाह थी। इसी चाह और मेहनत ने आज निरहुआ को स्टार बना दिया।
· निरहुआ नाम से बनीं कई फिल्में और सिक्वल
दिनेश लाल यादव निरहुआ ही एक ऐसे एक्टर हैं जिनके नाम से भोजपुरी में कई फिल्में बनीं और अब उनका सिक्वल बन रहा है। निरहुआ हिंदुस्तानी, निरहुआ रिक्शावाला, निरहुआ सटल रहे, निरहुआ चलल ससुराल और अब निरहुआ चलल अमेरिका….

संवाददाता साक्षी दीक्षित
nirahua-rikshawala-2-hit-or-flop-highest-collection-of-bhojpuri-films-it-best-of-all-times

nirahua-wallpaper

nirhua-2

Advertise with us