कानपुर ट्रेन हादसे में बिहार के 5यात्रियों की मौत, 14 घायल, 8 लापता

पटना : उत्तर प्रदेश में कानपुर के पास रविवार को तड़के हुए ट्रेन हादसे में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत और 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. मृतकों में बिहार के पांच लोग शामिल है. जबकि आठ से ज्यादा यात्रियों के लापता होने की खबर है. वहीं, घायलों में चौदह से ज्यादा बिहार के हैं जिन्हें इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं. रेलवे के आरक्षण चार्ट के मुताबिक पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन में पटना के 235 यात्री ट्रेन में सवार थे. जबकि कुछ वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों की भी संभावना जतायी जा रही है. ट्रेन शाम के चार बजकर चालीस मिनट पर पटना जंक्शन पहुंचने वाली थी लेकिन कानपुर के पास ही दुर्घटनाग्रस्त हो गयी.

मृतकों में दो माला देवी व सुरेश कुमार पटना के हैं. हादसे में सिवान की एक महिला रत्निका की भी मौत हो गयी है. वह पति और बच्चे के साथ ट्रेन में थी, जो गंभीर रूप से घायल हैं. सिवान की छोटी बच्ची श्रेया की भी मौत हो गयी है. वहीं एक अन्य मृतक शिवकुमार यादव बताये जा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पटना सिटी के रहनेवाले एक ही परिवार के आठ लोगों के हादसे में शिकार होने की संभावना जतायी जा रही है. मनोज अपनी पत्नी प्रेमलता के साथ तीर्थयात्रा पर निकले थे. शनिवार को उज्जैन दर्शन करने के बाद ये लोग इंदौर-पटना एक्सप्रेस से ही वापस लौट रहे थे. इनके साथ आठ लोग थे. सभी का आरक्षण एस 1 बोगी में ही था. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घायलों की सूची में इनका नाम नहीं है. मालूम हो कि सबसे ज्यादा नुकसान भी एस 1 और एस 2 बोगी को ही हुआ है. इससे संभावना जतायी जा रही है वे हादसे के शिकार हुए हैं.
हादसे के बाद से पटना जंक्शन पर भी रेलवे कंट्रोल रूम बनाया गया है. यहां से पल-पल परिजनों को जानकारी दी जा रही है. जंक्शन पर डीएम संजय कुमार अग्रवाल, एसएसपी मनु महाराज, एडीआरएम, सीनियर डीसीएम सहित सभी आलाधिकारी मौजूद है. वे पूरी घटना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जिला प्रशासन हेल्प डेस्क बनाया है. पटना जिलाधिकारी संजय अग्रवाल ने कहा कि घायलों की मदद के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है. लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिये गये हैं. इंदौर-पटना एक्सप्रेस के कानपुर के पास हादसे का शिकार होने के बाद घटना स्थल के लिए बिहार सरकार के तीन अधिकारी भी रवाना हो चुके हैं. आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, रेल आइजी अमित कुमार, आइजी जितेंद्र कुमार सरकार के विशेष विमान से कानपुर के लिए रवाना हो चुके हैं. आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार ट्रेन हादसे में घायल लोगों का कानपुर के हैलेट अस्पताल में इलाज चल रहा है. प्रधान सचिव के मुताबिक अभी भी कुछ डेड बॉडी की पहचान नहीं हो सकी है. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी रेल दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है और बिहार सरकार के अधिकारियों को यूपी और रेलवे के अधिकारियों से संपर्क में रहने का आदेश दिया है. सीएम ने कहा है दुर्घटना में मृतक और घायल के परिजनों को बिहार सरकार हरसंभव सहायता करेगी और इस मुश्किल घड़ी में सरकार उनके साथ है.
पटना जंक्शन के हेल्पलाइन नंबर :
0612-2202290
0612-2202291
0612-2202292

Advertise with us