कल से शुरू होगी नीतीश की निश्चय यात्रा, ज़िलास्तरीय केन्द्रों का लेंगे जायज़ा

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नौ नवंबर से शुरू होने जा रही निश्चय यात्रा की शुरुआत बेतिया से होगी. इस दौरान सीएम तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं खासकर सात निश्चय से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करेंगे. साथ ही जिलों में मौजूद डीआरसीसी (जिला निबंधन और काउंसेलिंग सेंटर) का भी मुआयना करेंगे. पहली यात्रा के दौरान नौ नवंबर को सीएम बेतिया स्थित डीआरसीसी का मुआयना करेंगे.

इन सेंटरों में बेरोजगारी भत्ता, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और कुशल युवा कार्यक्रम के तहत जितने भी आवेदन लिये जा रहे हैं, उनकी गहन समीक्षा करेंगे. किस योजना में आवेदनों की क्या स्थिति है और युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करने में क्या समस्या आ रही है, इसकी समीक्षा करेंगे. सात निश्चय में शामिल युवाओं से जुड़े इन तीन बेहद अहम कार्यक्रमों की स्थिति और तैयारियों को लेकर विकास आयुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक सोमवार को मुख्य सचिवालय में की गयी इस बैठक के दौरान विकास आयुक्त ने बताया कि निश्चय यात्रा के पहले चरण में जिन पांच जिलों बेतिया, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर का दौरा सीएम करेंगे, इन जिलों में मौजूद सभी डीआरसीसी केंद्रों की तैयारी और उनमें काम करने की स्थिति को दुरुस्त करने को लेकर निर्देश दिये गये हैं. इन तीनों योजनाओं में आवेदन करने के लिए एक वेबसाइट तैयार की गयी है.

इस वेबसाइट के क्रियाकलापों को लेकर भी समीक्षा की गयी. शुरुआत में इस वेबसाइट में कुछ तकनीकी समस्या आ गयी थी, जिस कारण इसमें आवेदन नहीं हो पा रहा था. साथ ही यह बेहद धीमी हो गयी थी. इससे कई जिलों से इसके नहीं खुलने की शिकायत आने लगी थी. फिलहाल इन समस्याओं को दूर कर लिया गया है. बैठक में विकास आयुक्त ने वेबसाइट को तकनीकी रूप से ज्यादा उन्नत और समृद्ध बनाने की बात कही. इसके लिए तकनीकी अधिकारियों को वर्कऑउट करने का टॉस्क दिया गया. इस बैठक में योजना एवं विकास विभाग के अलावा शिक्षा और श्रम संसाधन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे.

इस दिन यहां के डीआरसीसी का दौरा करेंगे सीएम

बेतिया- 9 नवंबर
मोतिहारी- 10 नवंबर
मुजफ्फरपुर- 11 नवंबर
सीतामढ़ी और शिवहर- 12 नवंबर

Advertise with us