आज से शुरू होगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, अखिलेश करेंगे देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव सोमवार को देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे. इस 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण उन्नाव जिले के बांगरमऊ में किया जाएगा. सोमवार को 11 फाइटर प्लेन इस एक्सप्रेस वे पर लैंड और टेक ऑफ भी करेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है. एक्सप्रेस-वे आगरा से शुरू होकर फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर, उन्नाव होते हुए लखनऊ तक पहुंचेगा. 302 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस के चलते आगरा से लखनऊ की दूरी तय करने में तीन से साढ़े तीन घंटे तक का वक्त कम लगेगा. जबकि दिल्ली से लखनऊ की दूरी तय करने में 5 से 6 घंटे का वक्त बचेगा.
उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि एक्सप्रेस वे शुरू होने से लखनऊ-दिल्ली का सफर तय करने में लगभग आधा वक्त लगेगा और उसी हिसाब से फ्यूल की भी बचत होगी. माना जा रहा है कि सोमवार को भारतीय वायु सेना के 11 फाइटर प्लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर लैंड करेंगे. सूत्रों ने बताया कि वायु सेना के विमान एक के बाद एक टेक ऑफ और लैंड करेंगे और तिरंगे का धुआं छोड़ेंगे.बांगरमऊ और गंज-मुरादाबाद के बीच के तीन किलोमीटर के स्ट्रेच को फाइटर जेट की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए चुना गया है. अभी यह नहीं पता चला है कि एक्सप्रेस वे से वायु सेना के कौन-कौन से फाइटर जेट उड़ान भरेंगे. यूपी सरकार के मुताबिक, आपातकाल में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के ऑपरेशन के लिए एक्सप्रेस वे पर देश के पहले एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है.
हाल में अखिलेश यादव ने कहा था कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का काम रिकॉर्ड समय दो वर्ष में पूरा हुआ. इसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता. इतने कम समय में अब तक किसी भी सरकार ने इतनी तेजी से विकास नहीं किया है.

Advertise with us