आज आधी रात से बढ़ सकती है एटीएम से कैश निकालने की सीमा, साप्ताहिक निकासी में बदलाव नहीं

नयी दिल्ली : देश मं नोटबंदी के करीब तीन महीने बाद सरकार एटीएम से एक बार में पैसे निकालने की सीमा को बढ़ाकर 24000 हजार कर सकती है. कैश की भारी कमी के चलते बढ़ी समस्या अब धीरे-धीरे कम हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, एक बार में लेन-देन करने की सीमा बढ़ाने का फैसला शनिवार को आधी रात से लागू किया जा सकता है. हालांकि, अभी पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा 24,000 ही रहने की उम्मीद है. साप्ताहिक लिमिट में फरवरी के बाद बदलाव हो सकता है.
केंद्र सरकार ने 8 नवंबर, 2016 को कालेधन पर रोक लगाने के लिए 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों के चलन पर रोक लगा दी थी. इन पुराने नोटों के स्थान पर 500 रुपये और 2000 रुपये के नये नोट जारी किये गये थे. फिलहाल, एटीएम से पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा 24,000 है, लेकिन एक दिन में 10,000 रुपये निकाले जा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, आम तौर पर ज्यादातर एटीएम से ग्राहक 3500 रुपये निकालते हैं, जिससे एटीएम में कैश बच रहा है. कैश निकालने और उसकी सप्लाई को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक जल्द फैसला ले सकता है.
रिजर्व बैंक सूत्रों के अनुसार, नकदी की समस्या को सुलझाने के लिए लगातार नीतियों पर चर्चा की जा रही है. सीमा बढ़ाने को लेकर भी विचार चल रहा है. कैश लॉजिस्टिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रितुराज सिन्हा ने बताया कि स्थिति अब सामान्य हो गयी है। एटीएम पर लोगों की कतारें नहीं है और नकदी भी आसानी से मिल रही है. उन्होंने बताया कि बीते पांच दिनों से एटीएम में पैसे भरने की सीमा भी बढ़ रही है. देश के 2.2 लाख एटीएम में औसतन करीब 12,000 करोड़ रुपये भरे जा रहे हैं, जबकि नोटबंदी के पहले यह आंकड़ा 13,000 करोड़ रुपये था.

Advertise with us