मीडिया आयोग के गठन की मांग को लेकर देशव्यापी अभियान शुरू करेगा एनयूजे

नई दिल्ली। नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में केंद्र सरकार से जल्द तृतीय मीडिया आयोग गठित करने की मांग की गई है। साथ ही राज्य में पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने और स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना में मीडिया कर्मियों को शामिल करने की मांग की है।नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में देश में समय समय पर मीडिया घरानों से पत्रकारों की छंटनी,उचित वेतनमान न देने, मीडिया संस्थानों की बंदी,पत्रकारों पर हमले की घटनाओं को लेकर गहरी चिन्ता प्रकट की गई। बैठक में प्रस्ताव पारित कर जर्नलिस्ट सुरक्षा कानून बनाने,नया बेजबोर्ड लागू करने और प्रेस काउंसिल की जगह वृहद मीडिया काउंसिल बनाने की मांग भी सरकार से की गई।
whatsapp-image-2019-08-06-at-07-00-37-1
नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में देश भर के विभिन्न राज्यों से आए सदस्यों ने 15 अगस्त 2019 से 26 जनवरी 2020 तक नया मीडिया आयोग गठित करने की मांग को लेकर राष्ट्रव्यापी संपर्क एंव जन जागरण अभियान चलाने का भी फैसला किया गया। आजादी के बाद दो मीडिया आयोग सरकार ने बनाए लेकिन उसके बाद करीब 35 साल हो गए और मीडिया का स्वरूप भी बदल गया पर मीडिया आयोग नहीं बनाया गया।  एनयूजेआई लंबे समय से तृतीय मीडिया आयोग के गठन की मांग करता रहा है।राष्ट्रव्यापी संपर्क एंव जन जागरण अभियान के तहत देश के सभी नीति निर्धारकोें को मीडिया आयोग क्यों जरूरी है इससे संबंधित पुस्तिका और पत्र ज्ञापन आदि भेंट किए जाएंगे। नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक की पहली बार शुरुआत राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम से हुई और समापन राष्ट्रगान से हुआ। बैठक में एनयूजेआई द्धारा पश्चिम बंगाल की रक्तरंजित राजनीति,लोकतंत्र और मीडिया की भूमिका पर केंद्रीत ब्लीडिंग बंगाल पर भी चर्चा की गई।
whatsapp-image-2019-08-06-at-07-00-37
नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव मनोज वर्मा और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राकेश आर्य ने हरियाणा भवन के मीडिया सेंटर में पत्रकार वार्ता में जानाकरी देते हुए बताया कि नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक दिल्ली में 3 और 4 अगस्त को हुई। इस बैठक में देश भर से बाए पत्रकार प्रतिनिधियों और वरिष्ठ सदस्यों ने मीडिया और एनयूजेआई संगठन संबंधी कई महत्वपूर्ण फैसले किए। बैठक में प्रस्ताव पारित कर फैसला किया कि एनयूजेआई के राष्ट्रीय चुनाव में चुनाव लडने और पदाधिकारी बनने की अधिकतम उम्र 65 वर्ष होगी।साथ ही 65 वर्ष से अधिक उम्र के पत्रकारों की देखभाल के लिए एनयूजे आई सीनियर सिटीजन जर्नलिस्ट फोरम की स्थापना करने का भी निर्णय लिया गया। भ्रष्टाचार और आपराधिक मामलों का सामना कर रहे तत्वों और संगठन में आर्थिक अनियिमिताओं के चलते कई अहम पदाधिकारियों को एनयूजेआई से कार्यमुक्त करते हुए उनकी सदस्या समाप्त कर दी गई और उनके स्थान पर नए पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। एनयूजेआई से संबंधित स्कूल की गर्वनिंगबॉडी में विवाद को देखते हुए गर्वनिंगबॉडी के नए चुनाव भी जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में किया गया।
whatsapp-image-2019-08-06-at-07-00-38-1
एनयूजेआई संगठन को विस्तार देते हुए गुजरात, मणिपुर,कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल राज्यों में गठित नई राज्य इकाईयों को मंजूरी प्रदान की गई साथ ही नए राज्यों में संगठन विस्तार के लिए भी पहल की गई । बैठक में  निर्णय लिया गया कि पत्रकार हितों से संबंधी सभी पत्रकार संगठनों के साथ समंवय कर एक कॉमन एजेंडा तैयार किया जाएगा। नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की अगली  बैठक अयोध्या में होगी। बैठक में एनयूजे के राष्ट्रीय महासचिव मनोज वर्मा ने महासचिव की रिपोर्ट पेश की। नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की इस दो दिवयीय बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा ने की। बैठक में पंचजन्य के संपादक और वरिष्ठ पत्रकार श्री हितेश शंकर,राष्ट्रीय महासचिव मनोज वर्मा, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राकेश आर्य, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हर्षवर्धन त्रिपाठी,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नीरज अधिकारी,राष्ट्रीय सचिव महेन्द्र शर्मा, राष्ट्रीय सचिव प्रदीप शर्मा,वरिष्ठ पत्रकार और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य प्रमोद मुजुमदार,अनुराग पुनेठा सहित उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश वत्स,मध्य प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री डा नवीन जोशी,उत्तराखंड के प्रदेश सचिव सतीश जोशी, जम्मू कश्मीर पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष सतीश वर्मा, छत्तीसगढ जर्नलिस्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष सुब्रत भौमिक, एनयूजेआई स्कूल के नवनिर्वाचित चैयरमेन अनिल पांडे,प्रेस एसोसिएशन के उपाध्यक्ष शिशिर सोनी,वरिष्ठ पत्रकार अतुल गंगवार, आलोक गोस्वामी, दिनेश गौतम,अमरेंद्र गुप्ता, सचिन बुधौलिया  सहित महाराष्ट्र,गुजरात,आंध्र प्रदेश,तेलंगाना और मणिपुर इकाई के सदस्यों ने भाग लिया।