श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पटना प्रशासन ने जारी किया ‘छठ पूजा पटना’ नाम का ऐप

पटना जिला प्रशासन ने इस बार छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरीके की परेशानी न हो इसको ध्यान में रखकर एक खास मोबाइल ऐप लॉन्च की है. इस मोबाइल ऐप का नाम है ‘छठ पूजा पटना’ और इसके जरिए पटना में छठ पूजा मना रहे श्रद्धालु कई तरह की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

राजधानी में बुधवार को पटना के कमिश्नर आनंद किशोर ने इस मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च किया. छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खासतौर पर बनाया गया यह मोबाइल एप्लीकेशन बिहार में पहली बार लॉन्च किया गया है.

पार्किंग की जानकारी भी उपलब्ध
मुख्य तौर पर इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए श्रद्धालु पटना के तमाम घाटों की जानकारी ले सकेंगे, जहां पर छठ पूजा मनाने की तैयारी की गई है. इसके अलावा श्रद्धालु जब डूबते और उगते सूरज को अर्घ्य देने घाटों के आएंगे तो अपनी गाड़ियां कहां पार्क करेंगे और पार्किंग की जगह से घाटों की दूरी कितनी होगी, यह तमाम जानकारियां इस मोबाइल एप्लीकेशन पर मौजूद है.

खतरनाक घाटों से लेकर डॉक्टरों तक की जानकारी
खास बात यह है इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए श्रद्धालु यह भी पता कर सकेंगे कि कौन-कौन से घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है, जहां पूजा करने पर रोक लगा दी गई है. इस एप्लीकेशन के जरिए श्रद्धालु यह भी जानकारी ले सकेंगे कि कौन से घाट पर किस दंडाधिकारी या चिकित्सा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति है.

पटना प्रशासन ने अपने तरीके की यह अनूठी पहल की है और उम्मीद कर रही है मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए श्रद्धालु छठ व्रती आसानी से इस महापर्व को मना सकेंगे.

Advertise with us