वित्त सचिव ने कहा- ग्रामीण इलाकों में कैश उपलब्धता बढ़ाई जाएगी

वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा- कल हमने पीएम के साथ बैठक की, कैश की उपलब्धता पर भी चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि एयर टिकट, रेल टिकट में भी पुराने नोट चलेंगे. हम बैंकिंग नेटवर्क को मजबूत बनाएंगे. लोगों की सुविधाओं का हमें ध्‍यान है. ग्रामीण इलाकों में कैश ज्यादा और तेजी से पहुंचेगा. दास ने कहा कि कल देश में 18 करोड़ का ट्रांजेक्शन हुआ है. एटीएम में बदलाव शुरू किए गए हैं. एटीएम से 2500 रुपये निकाल सकेंगे जबकि बैंकों में 4500 रुपये तक के नोअ बदले जा सकेंगे.

दास ने कहा कि एटीएम में बदलाव शुरू हो गए हैं. कल से कुछ जगहों में 2000 के नोट निकलेंगे. एटीएम के खांचे बदलने का काम चल रहा है. तकनीकी बदलवा वाले एटीएम से ही 2500 रुपये निकलेंगे. सरकारी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों जैसी जगहों में पुराने नोट सल सकेंगे. निजी दवा दुकानों में भी पुराने नोट चलेंगे. बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बैंको में अलग लाईन की व्यवस्था होगी.

दास ने कहा कि 2 लाख कर्मचारी जनता की सेवा के काम में लगे हुए हैं. पोस्ट ऑफिस की शाखाओं में कैश सप्लाई बढ़ाई जाएगी.

दरअसल देश में 1000 और 500 के नोट बैन करने के मुद्दे पर जनता को हो रही दिक्कतों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात अपने आवास पर वरिष्ठ मंत्रियों की एक बैठक बुलाई जिसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना और प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

Advertise with us