महागंठबंधन की सरकार का पहला रिपोर्ट कार्ड कल होगा जारी, 10वीं बार पेश करेंगे नीतीश कुमार

पटना : महागंठबंधन सरकार के एक साल पूरे होने पर रविवार को रिपोर्ट कार्ड जारी किया जायेगा, जिसमें सरकार के साल भर के कामकाज का लेखा-जोखा होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसे जारी करेंगे. मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार 10वीं बार रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगे. इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक कर रिपोर्ट कार्ड जारी करने के लिए आयोजित होनेवाले समारोह की तैयारियों की समीक्षा की.

राज्य सरकार के सभी विभागों के एक साल के अंदर हुए कामकाज के ब्योरे को आम लोगों के बीच रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से जारी करती है. एनडीए सरकार का एक साल पूरा होने के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर वर्ष राजकाज का ब्योरा देने की घोषणा की थी. तब से अब तक रिपोर्ट कार्ड जारी करने की परंपरा चल रही है.

कार्यक्रम के लिए कैबिनेट विभाग ने सभी मंत्रियों, सभी विभागों के प्रधान सचिवों या विभागों के प्रमुखों के साथ ही वैसे अायोगों के अध्यक्ष या सदस्यों को भी आमंत्रण भेजा है, जिनका रिपोर्ट कार्ड से संबंध है. चूंकि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद व उनकी पत्नी व पूर्व सीएम राबड़ी देवी सरकार में नहीं हैं, इसलिए उन्हें आमंत्रण नहीं भेजा गया है. अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट कार्ड में विशेष रूप से शराबबंदी कानून को लागू करने में मिली सफलता और सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम को लागू करने के बारे में विस्तार से बताया गया है.

Advertise with us