भारत का पाक को करारा जवाब, LOC पर जवाबी कार्रवाई में PAK सेना का कैप्टन और दो जवान मारे गए, पीओके में 4 की मौत

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन और मंगलवार को माछिल सेक्टर में पाकिस्तान की कायराना हरकत का इंडियन आर्मी ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है. भारत की ओर से की गई गोलीबारी में पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी समेत 3 सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा पीओके में 3 नागरिक भी मारे गए हैं.भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान सेना का एक कैप्टन और दो जवान मारे गए है. पाकिस्तानी सेना ने भारत की ओर से फायरिंग में एक अफसर के मारे जाने की पुष्टि की है. पाकिस्तानी सेना की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मारे गए पाकिस्तानी सैनिकों के नाम हैं- कैप्टन तैमूर अली खान, हवलदार मुस्ताक हुसैन और लांच नायक गुलाम हुसैन.

डीजीएमओ लेवल वार्ता का प्रस्ताव
बॉर्डर पर बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने डीजीएमओ लेवल वार्ता का प्रस्ताव दिया है. बुधवार को पाकिस्तान के डीजीएमओ ने भारतीय डीजीएमओ रणबीर सिंह को फोन कर सीमा के हालात पर बात की और डीजीएमओ लेवल वार्ता का प्रस्ताव रखा.

सीमा पर रुकी फायरिंग
इस बीच, बुधवार शाम सीमा पर फायरिंग बंद हो गई. शाम 6 बजे तक सभी इलाकों में फायरिंग रुक गई. जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले के बालाकोट इलाके के अलावा बीमबेर, कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टरों में बुधवार सुबह 9 बजे से सीमापार से फायरिंग शुरू हुई थी. पाकिस्तान ने एलओसी पर मोर्टार शेल दागे और वहां से लगातार फायरिंग की जा रही थी. भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया और मोर्टार और भारी हथियारों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान में फायरिंग की.पाकिस्तानी फायरिंग के जवाब में भारतीय सेना ने यहां से भारी गोलीबारी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि 2003 के बाद से भारतीय सेना की तरफ से ये सबसे बड़ा हमला है. भारतीय सैनिक पाकिस्तान की उन पोस्ट को निशाना बना रहे हैं, जहां से आतंकियों को घुसपैठ कराने में मदद की जाती है. भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार भारत की जवाबी कार्रवाई में पीओके में 10 लोग मारे गए हैं हालांकि, पाकिस्तानी सेना ने पीओके में 4 लोगों के मारे जाने और 7 लोगों के घायल होने की पुष्टी की है.पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से लगातार फायरिंग जारी है. जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में बुधवार को बीएसएफ के दो जवान जख्मी हो गए.
पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर गुरेज सेक्टर में भी बुधवार को फायरिंग की गई. पिछले छह साल में इस सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से पहली बार सीजफायर उल्लंघन हुआ है. गुरेज के दावर इलाके में पाकिस्तान की ओर से भारी हथियारों से फायरिंग की गई और मोर्टार दागे गए. इससे इस इलाके में लोगों में दहशत है.पाकिस्तान के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव और सीमा पार से लगातार हो रही फायरिंग से उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, गृह सचिव और तमाम आला अधिकारी मौजूद थे. इस बीच, भारत ने साफ किया है कि पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे की समीक्षा करने पर कोई फैसला अभी नहीं हुआ है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने राज्यसभा में इसकी जानकारी दी.
मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर के माछिल में पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी में तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. एक जवान के शव के साथ बर्बरता भी की थी. सेना ने कहा था कि वो पाकिस्तान की इस कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब देगी.
माछिल सेक्टर में पाकिस्तान की फायरिंग में शहीद हुए तीनों जवानों को बुधवार को श्रीनगर में श्रद्धांजलि दी गई.

Advertise with us