बिना सबूत 2.5 लाख से ज़्यादा जमा ना करें

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के बाद आम लोगों में हड़कंप मच गया हैं. लोगों को समझ नही आ रहा कि उनके पुराने नोटो का क्या होगा. सबसे पहले तो एक बात समझनी होगी कि आम आदमी को इससे घबराने की ज़रूरत नही है. उसकी मेहनत की कमाई सुरक्षित है बस इसको उन्हें इस्तेमाल करने में थोड़ा समय लग सकता है. जो लोग अपने जमा करे पैसे का हिसाब दे सकते हैं उनके लिए कोई समस्या नही है. 2.5 लाख से ज़्यादा रकम जमा कराने वालों को थोड़ा सावधान रहना होगा. अगर किसी ने 2.5 लाख से ज्यादा इन 50 दिनों में बैंक में जमा कराए तो गलत आय घोषणा के जुर्माने के रुप में सरकार 200 प्रतिशत आपसे वसूल सकती है।

देश के वित्त सचिव हंसमुख अदिया ने कहा है कि अगर इन 50 दिनों में कोई 2.5 लाख से ज्यादा अपने एकाउंट में जमा करता है तो उसके रिटर्न फाइल को चेक किया जाएगा और इनकम से ज्यादा एमाउंट पर 200 प्रतिशत वसूल लिए जाएंगे। इसे टैक्स चोरी मानते हुए कार्यवाई भी की जाएगी।

वित्त सचिव हंसमुख ने यह भी कहा की इसमें ग्रहणियों और छोटे बिजनेसमैन को घबराने की जरुरत नही है अगर उनके पास कुछ सेविंग हैं तो उसे जमा करा सकती हैं उनको कोई परेशानी नही होगी। उन्होंने कहा की आम लोगों को 1.5 से 2 लाख तक जमा करने में कोई घबराने की जरुरत नही है। क्योंकि 2 लाख कि इनकम टैक्सेबल नही है।
जो लोग अपने पैसे को सोने में कनवर्ट करा रहे हैं उसके लिए सरकार माॅनिटरिंग कर रही है बिना पैनकार्ड के खरीददारी करने और करवाने वालों पर नजर रखी जा रही है। इसलिे जो भी सोने में लेनदेन करने की कोशिश कर रहें वो सावधान रहें कहीं ऐसा ना हो कि लेने के देने पड़ जायें.

Advertise with us