प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, हम ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलेंगे

बेंगलुरू : तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन आज यहां शुरू हो गया है जिसमें दुनिया भर से 6000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेने पहुंचे हैं. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 14वें प्रवासी भारतीय दिवस को संबोधित करके खुशी महसूस हो रही है. यह एक ऐसा पर्व है जिसमें होस्ट भी आप हैं और गेस्ट भी आप ही हैं.
उन्होंने कहा कि विदेशों में भारतीयों को केवल संख्या की वजह से नहीं जाना जाता है बल्कि उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है. प्रवासी भारतीय जहां भी रहे, उसे ही कर्मभूमि मानते हैं और वहां विकास के काम में योगदान देते हैं.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विकास यात्रा में प्रवासी भारतीय भी हमारे साथ हैं. हम ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलना चाहते हैं. सभी भारतीयों की सुरक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता है. हम पासपोर्ट का रंग नहीं देखते हैं, खून का रिश्ता देखते हैं.

पीएम ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज काफी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं और सभी प्रवासी भारतीयों की समस्याओं को सोशल मीडिया के माध्यम से सुलझाती हैं. हम विदेश में बेहतर आर्थिक अवसरों की तलाश में जाने वाले कामगारों के लिए ‘अधिकतम सुविधा और न्यूनतम असुविधा’ सुनिश्चित करना चाहते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि आप सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं और विश्वास के साथ जाएं. हम देश से बाहर भारतीयों को बेहतर मौके दिलाने के उद्देश्य से एक स्किल डिवलेपमेंट प्रोग्राम प्रवासी कौशल विकास योजना लॉन्च करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि मैं सभी पीआइओ कार्ड होल्डर्स को अपने कार्ड ओसीआई कार्ड में बदलवाने के लिए प्रेरित करूंगा. विदेशों में रह रहे किसी भी भारतीय की अपने घर से दूरी न बन जाएं, इसका हम ध्यान रखते हैं. फिजी, गुयाना और अन्य कैरेबियन देशों में पीआईओ कार्ड मिलने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने का विश्‍वास पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कही.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के साथ साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रवासी भारतीयों के हर प्रयास का मैं स्वागत करता हूं. भारतीय समुदाय ने सरकार की काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में भी अपना समर्थन दिया. मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 21वीं सदी भारतीयों की है.
आपको बता दें कि पीबीडी 2017 के लिए कुल मिलाकर 6346 पंजीकरण हुए. इसके तहत सात जनवरी को नवोन्वेष व स्टार्टअप पर केंद्रित युवा प्रवासी भारतीय दिवस होगा. आज ही एक विशेष सत्र में आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना आयोजकों ने व्यक्त की है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नौ जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे.
इस आयोजन के दौरान 240 से अधिक कलाकार भारतीय संस्कृति के विभिन्न आयामों को दिखाएंगे. गौर हो कि प्रवासी भारतीय दिवस पीबीडी के इस 14वें संस्करण का आयोजन बेंगलुरू इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर में किया जा रहा है. यह प्रवासी भारतीय समुदाय के लिए एक मंच के रूप में काम करता है कि वे अपने विभिन्न मुद्दों के बारे में सरकार से चर्चा कर सकें और भारत में निवेश के अवसर तलाश सकें. इसके साथ ही यह आयोजन विदेशों में रह रहे भारतीयों को दुनिया के विभिन्न भागों में रह रहे भारतीय समुदाय से मिलने जुलने व संपर्क बनाने का अवसर प्रदान करता है. विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय का यह अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन है.

Advertise with us