पूछताछ के बाद छोड़े गए महेश शाह, कल फिर आयकर विभाग करेगा तलब

अहमदाबाद: केंद्र की आय घोषणा योजना (आइडीएस) के तहत 13,860 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा कर चर्चा में आये गुजरात के कारोबारी महेश शाह अंतत: शनिवार को पकड़े गये जिसके बाद आयकर विभाग ने उन्हें हिरासत लेकर पूछताछ शुरू की. इस संबंध में आज आयकर विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर ने बताया कि शाह का बयान रिकार्ड कर लिया गया है. फिलहाल वे आराम कर रहे हैं. इधर पुलिस ने शाह के परिवार को सुरक्षा प्रदान कर दी है.

आयकर विभाग के अधिकारी पीसी मोदी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि पूछताछ के बाद आज महेश शाह को भेज दिया गया है. उन्हें कल दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. अब वे कहां गए हमें नहीं पता…शायद वे घर गए होंगे…हमने उन्हें कल 11:30 बजे फिर बुलाया है.
इससे पहले शाह ने यह कहा था कि कमीशन के लालच में आकर उन्होंने कुछ लोगों की अघोषित आय को अपनी आय बता कर आइडीएस के तहत खुलासा किया था. बाद में ऐसे लोग पीछे हट गये और इसी वजह से उन्होंने टैक्स की पहली किश्त जमा नहीं कर पाये. आयकर अब उनलोगों को जांच के दायरे में लाने की तैयारी कर रहा है जिनके नाम शाह ने लिये हैं. ऐसे लोगों में बड़े बिजनेसमैन और राजनेता हैं.शाह द्वारा उजागर किया गया धन भारत में आइडीएस के जरिये बताये गये कुल 65 हजार करोड़ रुपये का 20 फीसदी है. छोटे कारोबारी शाह की वार्षिक आमदनी दो से तीन लाख रुपये रही है. वह अहमदाबाद में एक पुरानी बिल्डिंग के 4 बीएचके फ्लैट में रहते हैं और ऑटोरिक्शा से काम पर जाते थे. उन्होंने पड़ोसियों से भी उधार लिया था. आयकर टीम ने हाल ही में शाह के घर और उनके सीए तहमूल सेठना के ऑफिस और घर पर तलाशी ली थी.

Advertise with us