पाक के पास 130 से 140 परमाणु हथियार, एफ 16 को परमाणु हमला करने लायक बनाया

वाशिंगटन : पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है और इसने हमले के लिए करीब 130 से 140 आयुधों का जखीरा तैयार किया है. यह एफ-16 सहित कुछ लड़ाकू विमानों को परमाणु हमला लायक भी बना रहा है. ‘बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स’ ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में यह दावा किया है. हंस एम क्रिस्टेंसेन एवं राबर्ट एस नोरिस की लिखी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की सैन्य छावनियों और वायुसेना ठिकानों की वाणिज्यिक उपग्रह तस्वीरों से मिली बड़ी संख्या में तस्वीरों के विश्लेषण से मोबाइल लॉंचर और भूमिगत सुविधाएं नजर आती हैं जो परमाणु हथियारों से जुड़े हो सकते हैं.
पाकिस्तानी परमाणु बल, 2016 पर रिपोर्ट में कहा गया है, ‘पाकिस्तान ने और अधिक आयुधों, और अधिक प्रणालियों के साथ अपना परमाणु हथियार बढ़ाना जारी रखा है तथा परमाणु हथियार में इस्तेमाल होने वाली चीजों का उत्पादन करने वाले उद्योग बढ़ा रहा है.’ पिछले महीने जारी रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारा अनुमान है कि पाकिस्तान के पास अब 130 से 140 आयुधों का जखीरा है.’वैज्ञानिकों के मुताबिक चार प्लूटोनियम उत्पादन रिएक्टर और इसके दो यूरेनियम संवर्द्धन सुविधाओं के विस्तार से पाकिस्तान के जखीरे में अगले 10 साल में और वृद्धि होगी. हालांकि इसने कहा है कि करीब 350 आयुधों के जखीरे के साथ अब से एक दशक में पाकिस्तान दुनिया का तीसरा सर्वाधिक परमाणु हथियार वाला देश होगा कहना बढ़ा चढ़ा कर चीजों को पेश करने जैसा है.

इसने कहा, ‘हमारा अनुमान है कि यदि मौजूदा प्रवृत्ति जारी रहती है तो इसका जखीरा 2025 तक बढ़ कर 220 से 250 आयुधों का हो सकता है.’

Advertise with us