पटना नाव हादसा : रेसक्यू ऑपरेशन खत्म, 24 की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी में एक नौका के डूब जाने से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 24 पहुंच गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रतय अमृत ने बताया कि आज सुबह चार अन्य शव बरामद होने से अब मृतक संख्या बढ़कर 24 हो गयी है. नदी में कुछ अन्य शवों के होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसकी संभावना कम है लेकिन एसडीआरएफ और एनडीआरएफ द्वारा अभी भी खोज कार्य जारी है. उन्हाेंने बताया कि अभी तक कोई भी परिजन अपने परिवार के सदस्यों के लापता होने का दावा करने सामने नहीं आये हैं.

रेस्क्यू ऑपरेशन अब समाप्त
वहीं, हमारे प्रतिनिधि के मुताबिक नाव हादसे के तत्काल बाद प्रारंभ किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन अब समाप्त कर दिया है. प्रशासन, एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ का संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन सत्रह घंटों तक चला. अब किसी के पानी में होने की संभावना नहीं है. हालांकि एनडीआरएफ एवं प्रशासन का दल स्थल पर कैंप करेगा. किसी के गुम होने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष (06122219810) अथवा डायल 100 कर दी जा सकती है.

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का एलान
उधर नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना नौका हादसे में मारे गये लोगों के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये दिये जाने को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये दिये जाएंगे. पीएमओ ने अपने ट्विटर वॉल पर पीएम का संदेश जारी किया. ट्वीट में लिखा गया हैं कि हादसे पर प्रधानमंत्री ने दुख जताया है. उनकी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ हैं. आज सुबह पीएमओ की ओर से दो और ट्विट किये गये. जिसके माध्‍यम से प्रधानमंत्री ने मुआवजे की घोषणा की.

पीएम का कार्यक्रम स्थगित
हादसे में मारे गये लोगों के प्रति कल रात शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गंगा नदी पर बने महात्मा गांधी सेतु के जीणोर्द्धार कार्य का शुभारंभ वीडियो लिंक के जरिए किये जाने के कार्यक्रम को भी इस हादसे के कारण रद्द कर दिया गया है.

नाव बरामद
प्रतय ने बताया कि गंगा में डूबी नौका को बरामद कर लिया गया है. उन्होंने दो नौका के डूबने अथवा एक नौका के बीच से क्षतिग्रस्त हो जाने से उसके दो भाग में बंट जाने की अफवाह को निराधार बताते हुए कहा कि बरामद नौका एक ही है.

सीएम नीतीश ने दिये जांच के आदेश
इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच कराए जाने का निर्देश दिया है. उन्होंने मृतकों के आश्रितों को अतिशीध्र चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान के तौर भुगतान किए जाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रतय अमृत, केंद्रीय प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक शालीन, पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को बचाव कार्य में युद्ध स्तर पर चलाए जाने तथा नाव हादसे में बचाए गये लोगों के इलाज के लिए पटना मेडिकल कालेज अस्पताल में समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है.

राज्यपाल ने गहरा दुख व्यक्त किया
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने नौका दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. राजभवन से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल ने इस हृदय विदारक दुर्घटना में कई लोगों के निधन पर अपनी गहरी शोक-संवेदना व्यक्त करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. राज्यपाल ने दिवंगत आत्माओं को शान्ति तथा उनके पारिवारिक जनों को धैय धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की.

जदयू का कार्यक्रम रद्द
इस नौका हादसे के बाद प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर मकर संक्रांति के अवसर पर आज आयोजित होने वाले ‘दही-चूड़ा’ कार्यक्रम तथा राजद प्रमुख लालू प्रसाद के आवास पर आयोजित होने वाले भोज को रद्द कर दिया गया है. वशिष्ठ नारायण सिंह ने 17 जनवरी को दिल्ली में होने वाले भोज को भी रद्द कर दिया है.

सोनपुर में मामला दर्ज
इस बीच, नौका हादसे को लेकर हादसा स्थल सारण जिला के सबलपुर दियारा इलाके में गंगा नदी किनारे अनिधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे मनोरंजन पार्क के संचलाक राहुल वर्मा और नौका चालक सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ सोनपुर थाना में अंचल अधिकारी अनुज कुमार द्वारा बीती देर रात्रि प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. सोनपुर अनुमंडल पुलिस अधिकारी मोहम्मद अली अंसारी ने आज बताया कि नाविक और मनोरंजन पार्क संचालक सहित अन्य अज्ञात के खिलाफ भादवि की धारा 282, 304 और 34 के तहत उक्त प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

नाविक की तलाश जारी
सोनपुर अंचल अधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कराये जाने के समय नाविक के बारे में पता नहीं चल पाया था पर जांच के क्रम में उसके बारे में पता चल गया है. उन्होंने बताया कि नाविक का नाम अशोक राय है जो कि सबलपुर गांव के चहारन मुहल्ले के निवासी हैं. मनोरंजन पार्क संचालक राहुल वर्मा पटना जिला के आशियाना नगर निवासी हैं. पुलिस द्वारा दोनों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी है.

हम का दही-चूड़ा कार्यक्रम स्थगित
पटना नाव हादसे को लेकर हिंदुस्तान अवाम मोरचा का दही-चूड़ा कार्यक्रम स्थगित कर दिया है. यह कार्यक्रम 16 जनवरी को पटना में होना था.
दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई : लालू यादव
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने नाव हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि सरकार जांच में दोषी पाये जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार का जब आयोजन था तो इंतजाम होना चाहिए था. लालू ने कहा कि हमलोगों को तो घटना के बाद पता चला कि पतंगबाजी का आयोजन किया गया है. हमलोगों को पता चला कि वहां लचर व्यवस्था थी. विभाग के लोगों को इस संबंध में देखना चाहिए था. लालू ने रविवार को आयोजित चूड़ा दही भोज रद्द करने की बात भी कही.

हादसे की जांच के लिए बनायी गयी कमेटी पर राजद विधायक ने उठाये सवाल
नाव हादसे के लिए तीन सदस्यीय जांच कमेटी के गठन पर राजद के वरिष्ठ नेता और विधायक भाई वीरेंद्र ने सवाल उठाते हुए कहा कि इस हादसे के लिए जिला प्रशासन जिम्मेदार है तो फिर इस कमेटी में डीएम संजय अग्रवाल को कैसे शामिल किया है. उन्होंने कहा कि जांच में उनके शामिल होने से जांच की पारदर्शिता प्रभावित हो सकती है. हालांकि राजद विधायक ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को कमेटी में शामिल करना ठीक है लेकिन डीएम को इस कमेटी में रखना सही नहीं है. गौरतलब है कि इस पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी आपादा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, पटना के डीआइजी शालीन और डीएम संजय कुमार अग्रवाल को दी गयी है.

उल्लेखनीय है कि मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा से सटे सारण जिले के दियारा इलाके में कल शाम पतंगबाजी के लिये गये लोगों में से चार दर्जन से अधिक व्यक्ति एक नौका पर सवार हो गये थे. क्षमता से अधिक लोगों के सवार होने के कारण नौका डूब गयी. जिससे 20 लोगों की मौत हो गयी थी. इससे पहले पटना में हुई नौका दुर्घटना के लिए बचाव अभियान रातभर के लिए रोक दिया गया था. जिसे फिर आज सुबह बहाल किया गया. पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि बचाव अभियान अंधेरे के चलते कुछ समय के लिए रोक दिया गया.

Advertise with us