पंजाब के नाभा जेल पर हमला, खालिस्तान फोर्स के चीफ समेत 5 कैदी फरार

पंजाब की नाभा जेल से कैदियों को भगाकर ले जाने का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां 10 हथियारबंद बदमाशों ने जेल में घुसकर फायरिंग की और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ समेत 5 कैदियों को अपने साथ छुड़ा ले गए.

वारदात रविवार सुबह की है. सूत्रों के मुताबिक, नाभा जेल में अचानक 10 हथियारबंद बदमाश सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट करते हुए जेल में घुसे. सभी बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहनी हुई थी. जेल में दाखिल होते ही बदमाशों ने करीब 100 राउंड फायरिंग की.जिसके बाद बदमाश खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू को अपने साथ जेल से छुड़ा ले गए. साथ ही बदमाश जेल में बंद 4 अन्य कैदियों को भी अपने साथ ले गए. फरार कैदियों के नाम गुरप्रीत सिंह, विक्की डोंगरा, नितिन देओल और विक्रमजीत सिंह विक्की हैं. कैदियों के फरार होने के बाद पंजाब पुलिस ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. पुलिस आसपास के सभी इलाकों में नाकेबंदी कर गाड़ियों की तलाशी ले रही है.

पुलिस ने बताया कि पुलिस की वर्दी में आए बदमाशों ने जेल पर हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी की. जिसके बाद बदमाश जेल से खूंखार आतंकवादी और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू समेत 5 कैदियों को छुड़ा ले गए. गौरतलब है कि मिंटू को पंजाब पुलिस ने 2014 में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पकड़ा था. मिंटू को सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर 2008 में हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों में गिरफ्तार किया गया था.

हाल ही में पंजाब के होशियारपुर में खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के तीन आतंकियों को पंजाब पुलिस ने पाकिस्तानी हथियारों के साथ गिरफ्तार किया था. इस गिरफ्तारी के साथ ही पंजाब में राजनीतिक तलवारें भी खिंच गई थी. पंजाब सरकार के तमाम मंत्री और खुद डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने माना कि पंजाब से जुड़े विदेशों में बैठे खालिस्तान समर्थक रैडिकल ग्रुप पाकिस्तान की मदद से पंजाब का माहौल बिगाड़कर पंजाब में आतंकवाद को खड़ा करना चाहते हैं.

खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के तीनों आतंकियों के पास से तीन पिस्टल, 15 बुलेट प्रूफ जैकेट और विस्फोटक बरामद किया गया था. पंजाब पुलिस के मुताबिक, ये आतंकी विदेश में रैडिकल जत्थेबंदियों के संपर्क में थे और आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे.

इस मामले में दो एनआरआई के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया था. जिनमें अमेरिका की रैडिकल जत्थेबंदी सिख फॉर जस्टिस के नेता हरजाप सिंह जापी और इटली में रह रहे अवतार सिंह शामिल थे. दोनों ही होशियारपुर के रहने वाले हैं. खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के तीन आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पहली बार सिख फॉर जस्टिस का आतंकी लिंक सामने आया था.

जेल से सरेआम कैदियों को भगा ले जाने के इस मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आपातकाल बैठक बुलाई है. वहीं पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोरा भी नाभा जेल के लिए रवाना हो गए हैं. बता दें कि जेल से खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के मुखिया मिंटू समेत 5 कैदियों के फरार होने के चलते खुफिया एजेंसियों ने उत्तर भारत के सभी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी किया है.

Advertise with us