नोटबदली के खेल में पकड़े गये RBI के दो अधिकारी, CBI ने किया गिरफ्तार

नयी दिल्ली : सीबीआई ने 1.99 करोड रुपये को 2,000 और 100 रुपये के नोटों में कथित तौर पर बदलने को लेकर बेंगलुरु में आरबीआई की नकदी विभाग के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ विशेष सहायक सदानंद नाइक और विशेष सहायक एके कविन को अनधिकृत रुप से नोट बदलने को लेकर गिरफ्तार किया गया. उनके खिलाफ आपराधिक साजिश रचने और धोखाधड़ी के आरोपों के अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने चार दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया है. सीबीआई प्रवक्ता देवप्रीत सिंह ने बताया कि आरोप है कि दोनों आरोपी और आरबीआई, बेंगलुरु के अन्य अज्ञात अधिकारियों ने अन्य अज्ञात लोगों के साथ आपराधिक साजिश रची. उन्होंने बताया कि आरोपियों ने अन्य अज्ञात अधिकारियों (जिन्हें नये नोट की जिम्मेदारी दी गई थी) के साथ फर्जी तरीके से 1. 99 करोड़ रुपये के नये नोट आरबीआई अधिकारियों और अन्य को दिए.

आरोप है कि नोटों की अदला बदली केंद्रीय बैंक द्वारा तय सीमा का उल्लंघन करते हुए किया गया. गौरतलब है कि इससे पहले सीबीआई ने एक अलग मामले में आरबीआई के एक अन्य कर्मचारी को गिरफ्तार किया था. उस मामले में छह लाख रुपये के नोट उसने बदले थे. उसने स्टेट बैंक ऑफ मैसूर के अधिकारियों पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए ऐसा किया था.

* इससे पहले भी आये हैं सीबीआई के कब्‍जे में आरबीआई अधिकारी
नोटबंदी के बाद से यह पहला मामला नहीं है जब आरबीआई अधिकारी को सीबीआई ने हिरासत में लिया है. इससे पहले सीबीआई ने 13 दिसंबर को एक आरबीआई अधिकारी को 1.51 करोड़ के पुराने नोट को अवैध तरीके से नये नोट में बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

Advertise with us