बज गया चुनावी बिगुल, पांच राज्यों में चुनाव की हुई घोषणा

चुनाव आयोग ने बुधवार को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस करके पांच राज्यों में चुनाव की तिथि की घोषणा की.सभी पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में चुनाव होंगे. आयोग ने कहा कि कुल 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे जिनमें 26 सीट एससी के लिए रिजर्व हैं. चुनाव आयोग साफ तौर पर चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है. 16 करोड़ से ज्यादा लोग चुनावों में हिस्सा लेगें.आयोग ने कहा कि मतदाताओं को कलरफुल वोटर गाइड उपलब्ध करा दी जाएगी. कुल 1 लाख 85 हजार बूथ बनाये गए हैं. 5 राज्यों की 133 सीट सुरक्षित हैं. आयोग ने कहा कि मतदाताओं के सहयोग के लिए भी बूथ बनाए जाएंगे. पोलिंग बूथ के बाहर सभी जानकारियों पोस्टर पर देने की व्यवस्था होगी. इसपर नियमों को अंकित किया जाएगा.

आयोग ने जानकारी दी कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए 30 इंच ऊंची स्टील और अन्य सामग्री से बनी छोटी केबिन का इस्तेमाल चुनाव में किया जाएगा. मतदान को दिव्यांगों के अनुकूल बनाए जाने की व्यवस्था की जाएगी. कुछ जगह महिलाओं के लिए अलग बूथ की व्यवस्था होगी. 5 राज्यों में 690 सीटों पर मतदान होंगे. नामांकन के वक्त उम्मीदवार को फोटो देना अनिवार्य होगा. गोवा में वोटर जान पायेंगे किसे वोट दिया.
सभी क्षेत्रों में मतदान जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा. चुनाव आयोग की इस बार अनूठी पहल इस बार नजर आएगी. डिफेंस, पैरा मिलिट्री फोर्सेस में तैनात जवान इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट. उम्मीदवार के लिए नया नियम बनाया गया है. उन्हें कोई बकाया नहीं होने के संबंध में सर्टिफिकेट देना होगा. कई राज्यों में उम्मीदवार के नाम के साथ इवीएम में फोटो भी नजर आएगा.

चुनाव प्रचार के दौरान ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्रियों पर प्रतिबंध होगा. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर पर रोक रहेगी. मणिपुर और गोवा में उम्मीदवार 20 लाख खर्च कर पायेंगे जबकि 20 हजार से ज्यादा का खर्च उम्मीदवार को चेक से करना होगा.
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में 28 लाख होगी चुनाव में खर्च की सीमा. चुनाव आयोग सोशल मीडिया को सपॉर्ट करेगी. इसका इस्तेमाल प्रशासनिक स्तर पर किया जाएगा. उम्मीदवारों को बैंक में अकाउंट खोलवाना होगा और चंदे को यहां जमा कराना होगा.

Dates of poll :
# Goa – notification – 11th Jan , last date – 18th Jan, Poll – 4 Feb, 40 constituencies
# Punjab – notification – 11th Jan , last date of nomination -18th Jan , Poll – 4 Feb , 117 constituencies
# Uttarakhand – notification 20 Jan , last date of nomination – 27th Jan , Poll – 15 Feb , 70 constituencies
# Manipur – 60 constituencies … Poll will be in two phases – phase one will be in 38 constituencies on 4th March and second phase in 22 constituencies will be on 8th March
# Uttar Pradesh – Poll will be in 7 phases in 423 seats ..
– Phase 1 – 73 seats and 15 districts , date of poll 11 Feb
– Phase 2 – 67 seats , 11 districts , Date of poll – 15 Feb
– Phase 3 – 69 seats , 12 districts , Date of poll – 19 Feb
– Phase -4 – 53 seats , 12 districts , Date of poll – 23 Feb
– Phase 5 – 52 seats , 11 Districts , Date of Poll – 27 Feb
– Phase 6 – 49 seats , 7 districts , Date of Poll – 4 March
– Phase 7 – 46 seats , 7 districts , Date of poll – 8 March
# Counting will be on 11 March

Advertise with us