ग्रेनेड लाउंचर से लैस की जायेगी बिहार पुलिस

पटना: बिहार पुलिस जल्द ही बेहद आधुनिक हथियार यूबीजीएल (अंडर बैरल ग्रेनेड लाउंचर) से लैस होने जा रही है. इन्हें खरीदने की कवायद शुरू हो गयी है. करीब दो महीने में राज्य पुलिस को इसके मुहैया होने की संभावना है. राज्य सरकार इन आधुनिक हथियारों की खरीद सीआरपीएफ के माध्यम से करेगी. इन हथियारों का निर्माण देश में नहीं होता है, इन्हें इस्राइल या अन्य देशों से मंगवाया जाता है.

हालांकि इसके कुछ छोटे वर्जन जैसे 40 एमएम का निर्माण देश के तमिलनाडू में तिरूचिरापल्ली स्थित आयुध कारखाने में शुरू किया गया है. परंतु उन्नत किस्म के यूबीजीएल का अभी भी आयात ही किया जाता है. इस आधुनिक हथियार की खरीद केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत ही होती है. इस वजह से बिहार या अन्य किसी राज्य को इसे खरीदने के लिए किसी केंद्रीय फोर्स का ही सहारा लेना पड़ता है.

बिहार में सीआरपीएफ का बेस कैंप होने के कारण राज्य सरकार इन्हें सीआरपीएफ के माध्यम से ही खरीदती है. बिहार पुलिस फिलहाल करीब एक दर्जन यूबीजीएल की खरीदारी करने जा रही है. इसके बाद इनकी जरूरत को देखते हुए अगले वित्तीय वर्ष में अतिरिक्त संख्या में इसकी खरीद की जा सकती है. इस हथियार के साथ 920 सेल या इसमें सेट होने वाले ग्रेनेड की भी खरीदारी होगी. इनकी खरीद के लिए गृह विभाग ने करीब 17 लाख रुपये जारी भी कर दिये हैं. हालांकि कई कारणों से यूबीजीएल की कीमत और इसके लिए जारी राशि का खुलासा
नहीं किया गया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक दर्जन यूबीजीएल खरीद में डेढ़ से दो करोड़ रुपये की लागत आयेगी.

Advertise with us